सफल लोग अपना दिन सुबह 5 बजे क्यों शुरू करते हैं? छात्र जरूर गौर करें
Advertisement
trendingNow12397479

सफल लोग अपना दिन सुबह 5 बजे क्यों शुरू करते हैं? छात्र जरूर गौर करें

बेंजामिन फ्रैंकलिन से लेकर एप्पल के सीईओ टिम कुक और डिज्नी के सीईओ रॉबर्ट इगर तक दुन‍िया के सभी सफल लोगों में एक आदत आप कॉमन देखेंगे. वो है, सुबह जल्‍दी उठने की आदत. अगर आप स्‍टूडेंट हैं, तो सफलता के ल‍िए आपको अभी से इसकी आदत डाल लेनी चाह‍िए. आइये जानते हैं क‍ि सभी सफल पर्सनैल‍िटीज सुबह 5 बजे क्‍यों जाग जाती हैं. इसके पीछे क्‍या वजह है? छात्र जरूर गौर करें. 

 

सफल लोग अपना दिन सुबह 5 बजे क्यों शुरू करते हैं? छात्र जरूर गौर करें

कहावत है कि "जल्दी सोना और जल्दी उठना व्यक्ति को स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनाता है." यह कहावत ब‍िल्‍कुल सच है. खासकर उन लोगों के लिए जो सफल होते हैं. इन हेल्‍दी आदतों को अपनी जीवनशैली में शामिल करके छात्र भी सफलता की कहानी लिख सकते हैं. कई शोध में सुबह जल्दी उठने के लाभों के बारे में बताया गया है. इसमें बेहतर एजुकेशनल परफॉर्मेंस, अनुशासन और ओवरऑल हेल्‍थ शामिल है. यही वजह है क‍ि दुन‍िया के ज‍ितने भी सफल लोग हैं, वो अपने द‍िन की शुरुआत सुबह 5 बजे करते हैं. अगर आप जीवन में सफल बनना चाहते हैं या धनवान बनना (How to become rich) चाहते हैं तो आपको भी अपने द‍िन की शुरुआत जल्‍दी करनी चाह‍िए. आइये जानते हैं क‍ि एक छात्र के ल‍िए सुबह जल्‍दी उठना क्‍यों जरूरी है और इससे क्‍या फायदे म‍िल सकते हैं.  

UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के साथ कौन सी दूसरी परीक्षाएं दे सकते हैं?

 

एकाग्रता 
सुबह-सुबह आप एकाग्रता के साथ पढ़ाई कर सकते हैं. क्‍योंक‍ि इस वक्‍त कोई शोर नहीं होता और ना ही कोई ड‍िस्‍टर्ब करता है. ध्‍यान भटकाए ब‍िना पूरे कॉन्‍सेंट्रेशन के साथ आप अपना काम पूरा कर सकते हैं.  

प्रोडक्‍ट‍िव रूटीन 
दिन की शुरुआत जल्दी करने से छात्रों को एक मैनेज्‍ड रूटीन बनाने में मदद मिल सकती है जो उनकी प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी को बढ़ाता है. जल्दी उठने का अनुशासन दिन के बाकी हिस्सों के लिए एक बेहतर टाइम मैनेजमेंट की तरह काम करता है.  

स्कूल परीक्षा में फेल हुई, लेकिन 22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में क्रैक क‍िया UPSC एग्‍जाम

 

मेंटल क्‍लैर‍िटी 
सफल लोगों का कहना है क‍ि सुबह उठने से मेंटल क्‍लैर‍िटी रहती है और सुबह के समय क्र‍िएट‍िव‍िटी भी ज्‍यादा होती है. आपका माइंड क्‍ल‍ियर होता है और फ्रेश महसूस करते हैं. इसकी वजह से समस्या का समाधान न‍िकालने और रचनात्मक सोच की क्षमता अधिक प्रभावी हो जाती है.  

कॉन्‍फ‍िडेंस बढ़ता है 
सुबह उठकर जब आप अपने बहुत से काम न‍िपटा देते हैं तो आप जल्‍दबाजी में नहीं रहते. आप इस बात को लेक‍र न‍िश्‍च‍िंत रहते हैं क‍ि आपने बहुत से काम सुबह ही न‍िपटा लिए हैं. इससे आपका कॉन्‍फ‍िडेंस बढ़ता है और ज्‍यादा स्‍ट्रॉन्‍ग फील करते हैं. 

टीना डाबी से लेकर शुभम गुप्ता तक, म‍िल‍िए प‍िछले 10 साल के UPSC टॉपर्स से, जान‍िये कहां है इनकी तैनाती

 

स्‍ट्रेस से दूर 
ज‍िन लोगों में सुबह 5 बजे उठने की आदत होती है वह स्‍ट्रेस से दूर रहते हैं. काम पेंड‍िंग होने का स्‍ट्रेस उन्‍हें परेशान नहीं करता. 

अच्‍छी नींद 
सुबह जल्‍दी जगने वाले लोगों को रात में अच्‍छी नींद आती है. नींद न आने जैसी लाइफस्‍टाइल की समस्‍याओं से वो कोसों दूर रहते हैं. 

 

Trending news