UPSC Preparation Tips: यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर से जानिए सफलता का मंत्र
Advertisement
trendingNow11920100

UPSC Preparation Tips: यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर से जानिए सफलता का मंत्र

UPSC Preparation Tips: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा क्लियर करना सबके बूते की बात नहीं होती है. वहीं, कुछ एस्पिरेंट ऐसे भी होते हैं जो इसमें हाईएस्ट स्कोर हासिल कर लेते हैं. 

UPSC Preparation Tips: यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर से जानिए सफलता का मंत्र

UPSC Preparation Tips: आज हम आपको एक ऐसे ही सफल उम्मीदवार इशिता किशोर के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने साल 2022 में आयोजित हुई यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में टॉप किया. यूपीएससी सीएसई 2022 रैंक 1 इशिता किशोर से जानिए उनकी प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी. 

इशिता किशोर की यूपीएससी स्टडी स्ट्रेटेजी

1. स्टार्टिंग से करें फोकस
इशिता के मुताबिक उन्होंने प्रीलिम्स की तैयारी बहुत अच्छे से की थी और करंट अफेयर्स के क्वेश्चन प्रिपेयर किए थे. वह कहती हैं, "शुरुआत से स्टडी पर फोकस रखा था. पेपर थोड़ा अनप्रिडिक्टेबल होता है, इसीलिए कंसिस्टेंट रहना जरूरी है." 

2. मेन्स में सिलेबस के नोट्स बनाएं
इशिता का कहना है कि उन्होंने राइटिंग प्रैक्टिस बहुत ज्यादा की थी, जिसके लिए अच्छा स्टैमिना होना बहुत जरूरी है. इसके बाद सिलेबस को अच्छे से पढ़ा था. कॉलेज में सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस होने से उसका अच्छा आईडिया था. 

3. सही इंफॉर्मेशन सिलेक्ट करना है जरूरी
इशिता का कहना है, "मेरी राइटिंग स्किल्स स्ट्रांग है.आपको अपनी स्ट्रैन्थ पता करके उसी पर काम करते रहना चाहिए. वहीं, आज के समय में इंटरनेट पर काफी सारी इनफॉर्मेशन अवेलेबल है. इंटरनेट की दुनिया में सही इंफॉर्मेशन चुनना बहुत ज्यादा मायने रखता है. 

4. सेल्फ कंट्रोल भी जरूरी
आज के समय में पढ़ाई करते समय काफी डिस्ट्रैक्शन होते हैं. वहीं, सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना भी जरूरी है, लेकिन पूरे टाइम सोशल मीडिया पर एक्टिव मत रहिए. जब लगे कि यह अफेक्ट कर रहा है और पढ़ाई कम हो रही है तो मैं इससे दूर 

5. अपने हिसाब से पढ़ाई करें 
प्रीलिम्स के लिए एनालिटिकल स्किल्स यूज़ करना चाहिए. हर स्टेटमेंट को ढंग से पढ़िए और जो आता है उस पर ट्राई करिए. हमेशा प्रेजेंस ऑफ माइंड रहना जरूरी है. वहीं, इंटरव्यू को लेकर उनका कहना है कि इंटरव्यू में जो आता है और जो नहीं आता है वो ऑनेस्टली बता दीजिए.
 
इशिता ने दिया सफलता का मंत्र
सबसे पहले आपको खुद पर बिलीव करना होगा, उसके बाद ही आप मेहनत कर पाते हो. इस एग्जाम नके लिए पूरे साल मेहनत करनी पड़ती है. रोजाना 8-9 घंटे पढ़ाई करें और किसी वजह से छूट जाए तो उसे कलर-अप करना चाहिए. 

Trending news