IAS Success Tips: नौकरी के साथ कैसे करें UPSC सिविल सेवा की तैयारी? IAS अफसर आनंद वर्धन से जानें सफलता का मंत्र
Advertisement
trendingNow11187418

IAS Success Tips: नौकरी के साथ कैसे करें UPSC सिविल सेवा की तैयारी? IAS अफसर आनंद वर्धन से जानें सफलता का मंत्र

IAS Anand Vardhan Success Story: कई लोग यूपीएससी की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ देते हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो नौकरी के साथ तैयारी करके सफलता हासिल कर लेते हैं. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और बेहतर रणनीति की जरूरत होती है. 

 

यूपीएससी सक्सेस टिप्स

Success Story Of IAS Anand Vardhan: अक्सर आपने सुना होगा कि अगर आप यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पूरा वक्त देना होगा. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप नौकरी छोड़ दें और उसके बाद ही तैयारी करें. आप अपनी फुल टाइम जॉब के साथ भी सिविल सेवा की तैयारी कर सफलता हासिल कर सकते हैं. आज आपको आईएएस अफसर आनंद वर्धन की कहानी बताएंगे, जिन्होंने नौकरी के साथ तैयारी की और अपना लक्ष्य हासिल कर लिया. कुछ लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं होती और उनके लिए नौकरी छोड़कर तैयारी करना संभव नहीं होता. ऐसे लोगों के लिए आनंद वर्धन की कहानी एक मिसाल हो सकती है.

इंजीनियरिंग के बाद नौकरी जॉइन की

आनंद वर्धन बिहार के सिवान जिले के रहने वाले हैं. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने दिल्ली के एक कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और फिर एक नौकरी जॉइन कर ली. उनका सपना आईएएस अफसर बनने का था, ऐसे में उन्होंने नौकरी के साथ ही तैयारी करने का फैसला किया. यह काफी मुश्किल फैसला था लेकिन उन्होंने इसके बारे में गहराई से सोचा और तैयारी शुरू कर दी. दरअसल वे एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते थे और परिवार को सपोर्ट करने के लिए उन्होंने नौकरी जॉइन की थी.

ऐसी रही आनंद वर्धन की UPSC जर्नी

आनंद वर्धन का सफर यूपीएससी में थोड़ा लंबा रहा. उन्होंने नौकरी से बचे हुए वक्त में अपनी तैयारी की और वीकेंड पर ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई की. एक बेहतर शेड्यूल के तहत उन्होंने अपनी तैयारी की. शुरुआती 3 प्रयासों में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा, लेकिन वे निराश नहीं हुए और लगातार मेहनत करते रहे. आखिरकार चौथे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 7 हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

अन्य कैंडिडेट्स को आनंद की सलाह 

आनंद वर्धन का मानना है कि नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी करने से आपको कई फायदे भी होते हैं. वे कहते हैं कि जब आपके पास इनकम का कोई सोर्स हो तो आप लंबे समय तक तैयारी कर सकते हैं. इसके अलावा फेल होने पर आप ज्यादा तनाव में नहीं आएंगे. वे कहते हैं कि भले ही हर दिन कुछ घंटे पढ़ाई की जाए, लेकिन यह क्रम टूटना नहीं चाहिए. वीकेंड पर ज्यादा पढ़ाई करनी चाहिए और इसके लिए इंटरनेट की मदद लेनी चाहिए. वे कहते हैं कि अगर आप लगातार इस तरह से मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी. 

यह भी पढ़ेंः Board Result 2022: यूपी, राजस्थान और गुजरात में कब जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? जानें लेटेस्ट अपडेट

 

Trending news