UPSC CSE इंटरव्यू राउंड में इस कैंडिडेट का है सबसे हाईएस्ट स्कोर, आज तक नहीं तोड़ पाया कोई रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12259372

UPSC CSE इंटरव्यू राउंड में इस कैंडिडेट का है सबसे हाईएस्ट स्कोर, आज तक नहीं तोड़ पाया कोई रिकॉर्ड

UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू राउंड में सबसे हाईएस्ट स्कोर हासिल करने वाले उम्मीदवार ने कुल 270 में से 220 अंक हासिल किए थे. आज तक बहुत से उम्मीदवार उसके इस स्कोर के आस-पास तक तो पहुंचे, पर उनका यह रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाए.

UPSC CSE इंटरव्यू राउंड में इस कैंडिडेट का है सबसे हाईएस्ट स्कोर, आज तक नहीं तोड़ पाया कोई रिकॉर्ड

UPSC CSE Highest Marks in Interview Round: आज हम अपनी खबर एक सवाल से शुरू करने जा रहे हैं. सवाल कुछ इस प्रकार है कि क्या आप जानते हैं कि आखिर यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू राउंड में पिछले 10 सालों में किसने टॉप किया है? शायद आप नहीं जानते होंगे, और अगर आप टीना डाबी, कनिष्क कटारिया, शुभम कुमार या फिर श्रुति शर्मा के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि आप पूरी तरह से गलत हैं. दरअसल, पिछले 9 सालों के इतिहास में यूपीएससी के इंटरव्यू राउंड में सबसे ज्यादा मार्क्स जैनब सैयद (Zainab Sayeed) ने हासिल किए हैं. जैनब ने साल 2014 में UPSC की सिविल सेवा परीक्षा पास की थी, जिसमें उन्हें मेंस परीक्षा में 731 मार्क्स और इंटरव्यू राउंड में 275 में से 220  मार्क्स मिले थे. उन्होंने इस परीक्षा में 107वीं रैक हासिल की थी.

पिछले 8 सालों में कोई नहीं तोड़ सका रिकॉर्ड
जैनब सैयद मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली है. उनके द्वारा इंटरव्यू राउंड में हासिल किए गए मार्क्स ने एक रिकॉर्ड कायम कर दिया था, जिसे अभी तक पिछले 9 सालों कोई भी नहीं तोड़ पाया है. हालांकि, बहुत से उम्मीदवारों ने इस रिकॉर्ड के आस-पास मार्क्स हासिल किए हैं, लेकिन वे इस रिकॉर्ड को अब तक तोड़ नहीं पाए हैं. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में आशुतोष कुमार और किरन पीबी ने इंटरव्यू में सर्वाधिक स्कोर हासिल किया था, जिसमें उन दोनों को संयुक्त रूप से 206-206 मार्क्स मिले थे. वहीं साल 2020 में 9वीं रैंक हासिल करने वाली अपाला मिश्रा ने इंटरव्यू राउंड में हाईएस्ट 215 मार्क्स प्राप्त किए थे. इसके के पिछले साल 2019 में 256वीं रैंक प्राप्त करने वाली शिल्पी को इंटरव्यू राउंड में सबसे अधिक 212 मार्क्स मिले थे.

पिछले दो प्रयासों में नहीं कर पाई थीं प्रीलिम्स परीक्षा पास
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोलकाता के चित्पूर की रहने वाली जैनब सैयद ने यह मुकाम यूपीएससी के तीसरे अटेंप्ट में हासिल किया था. हालांकि, हैरान करने वाली बात यह हैं कि वो अपने पिछले दो प्रयासों में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाई थीं. अपने इंटरव्यू मार्क्स को लेकर जैनब कहती हैं कि 'मुझसे पूछा गया था कि मुझे कौन सा शहर ज्यादा पसंद है दिल्ली या कोलकाता. मैंने कहा था कि अफकोस कोलकाता, यहां की तेज व जोशीली लाइफ मुझे बेहद पसंद है. इसके अलावा यहां मेरा घर और मेरी फैमिली भी है. मुझसे इंटरव्यू के दौरान करंट अफेयर्स, इंटरनेशनल रिलेशन, रिटेल में एफडीआई और यूरोपियन यूनियन से जुड़े प्रश्न पूछे गए थे. इंटरव्यू करीब 25 मिनट तक चला था. बोर्ड की ओर से मुझे एक कविता की लाइनें बताकर कवि का नाम पूछा गया था. हालांकि, इस प्रश्न का उत्तर मैं नहीं दे पाई थी और वो मैने उन्हें साफ साफ कह दिया था. उन्होंने यह भी कहा कि इंटरव्यू राउंड में बोर्ड सदस्यों ने उन्हें काफी कंफर्टेबल फील कराया था.'

Trending news