CUET UG 2024 में नहीं म‍िला अच्‍छा स्‍कोर? एडम‍िशन के ये रास्‍ते हैं अभी खुले हुए
Advertisement
trendingNow12364316

CUET UG 2024 में नहीं म‍िला अच्‍छा स्‍कोर? एडम‍िशन के ये रास्‍ते हैं अभी खुले हुए

अगर आप CUET UG 2024 में अच्‍छे मार्क्‍स हास‍िल करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं तो परेशान ना हों, क्‍योंक‍ि एडम‍िशन का व‍िकल्‍प यहीं खत्‍म नहीं होता. एडम‍िशन के और भी कई ऑप्‍शन हैं. आइये जानते हैं क‍ि आपके पास और कौन से व‍िकल्‍प हैं...

CUET UG 2024 में नहीं म‍िला अच्‍छा स्‍कोर? एडम‍िशन के ये रास्‍ते हैं अभी खुले हुए

CUET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 28 जुलाई को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) 2024 के नतीजे जारी कर दिए हैं. यह परीक्षा उन छात्रों के लिए है जो इंड‍ियन यून‍िवर्स‍िटीज के ग्रेजुएशन कोर्स में एडम‍िशन लेना चाह‍ते हैं . अगर आप भी उन छात्रों में से एक हैं , ज‍िन्‍होंने ग्रेजुएशन में एडम‍िशन के ल‍िए सीयूईटी परीक्षा दी थी, लेक‍िन अच्‍छे अंक नहीं म‍िल पाए हैं, तो परेशान ना हों. क्‍योंक‍ि ग्रेजुएशन में एडम‍िशन के ल‍िए सीयूईटी ही एक रास्‍ता नहीं है. आपके पास और भी ऑप्‍शन हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे ऑप्‍शन बता रहे हैं जो आपका साल बर्बाद नहीं होने देंगे.  

Career Guide: ग्रैजुएशन के बाद हर स्‍टूडेंट को देनी चाह‍िए ये 5 परीक्षाएं

व‍िदेशी यून‍िवर्सिटी 
CUET स्‍कोर के आधार पर स‍िर्फ डीयू ही नहीं, और भी कई यून‍िवर्स‍िटी में एडम‍िशन म‍िलता है. अगर आप क‍िसी भी पसंदीदा कोर्स/कॉलेज में एडम‍िशन नहीं ले पाए हैं तो आप फॉरेन यून‍िवर्स‍िटी का रास्‍ता अपना सकते हैं.हालांक‍ि कई छात्रों का दावा है कि विदेशी विश्वविद्यालय में अकेले रहना आसान नहीं है, लेकिन ये भी सच है क‍ि ये जीवन बना देते हैं.  

प्राइवेट यून‍िवर्सिटी 
कई प्राइवेट यून‍िवर्सिटी हैं जो CUET UG स्कोर के अलावा सीधे एडम‍िशन भी देते हैं. इसल‍िए छात्र ऐसे कॉलेजों का रुख कर सकते हैं. प्राइवेट यून‍िवर्सिटी से प्रोफेशनल कोर्स करना एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है. क्योंकि वे कैंपस प्लेसमेंट ऑप्‍शन देते हैं. इसके अलावा इन कॉलेजों में इंटर्नश‍िप की व्‍यवस्‍था भी अच्‍छी रहती है. जैसे क‍ि एमिटी यूनिवर्सिटी (नोएडा) में एडम‍िशन अब भी खुले हुए हैं और यहां CUET UG स्कोर वाले और बिना स्कोर वाले दोनों छात्र एडम‍िशन ले सकते हैं. हालांक‍ि एडमिशन के लिए इंटरव्‍यू होता है. छात्रों को स्‍कॉलरश‍िप और एजुकेशन लोन भी मिल जाता है.  

एक और यून‍िवर्स‍िटी अमृता व‍िश्‍व व‍िद्यापीठ है, जहां एडम‍िशन ले सकते हैं. यहां भी एडम‍िशन ओपन है. ये यून‍िवर्स‍िटी तम‍िलनाडु में है. यहां छात्रों का एडम‍िशन मेर‍िट और इंटरव्‍यू के आधार पर होता है. 

NEET पास क‍िए ब‍िना मेडिकल लाइन में पाएं हाई सैलरी वाली जॉब

एड-टेक प्‍लैटफॉर्म 
एक साल बर्बाद करने के बजाय आप एडटेक प्लेटफॉर्म से कोई भी प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं. यूडेमी, कोरेसा, ईडीएक्स जैसे प्लेटफॉर्म छात्रों के लिए कई तरह के मुफ्त, सशुल्क, बुनियादी और हाई लेवल के कोर्स कराते हैं. ह्यूमैन‍िटी वाले छात्र भी ऐसा कोर्स कर सकते हैं, जिसके लिए साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी के ज्ञान की आवश्यकता होती है. आपको इस बात से अंदाजा लग गया होगा क‍ि एड-टेक प्लेटफॉर्म क‍िस लेवल की फ्लेक्‍स‍िब‍िलि‍टी देता है. यानी आप जब तक क‍िसी कॉलेज में एडम‍िशन लें, इसमें पढाई करके अपना स्‍क‍िल बढा सकते हैं.  

वोकेशनल कोर्स 
जब बात अंडर ग्रेजुएशन की आती है, तो छात्रों को जरूरी नहीं है कि वे 12वीं कक्षा में पढ़े गए विषयों में ही ऐसा करें, बल्कि वे पेंटिंग, स‍िंग‍िंग , योग और अन्य विषयों में भी चुन सकते हैं. कई प्राइवेट यून‍िवर्सिटी इस तरह के व‍िषयों में डिप्लोमा कोर्स कराते हैं. छात्रों के लिए यह याद रखना जरूरी है कि वो जो भी कोर्स चुने, वह यूजीसी या एआईसीटीई से अप्रूव्‍ड होना चाह‍िए. ग्राफिक डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, फोटोग्राफी, नर्सिंग जैसे कई डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. स्‍टूडेंट इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं. 

सरकारी छोड़िए, अब तो प्राइवेट जॉब के भी हैं लाले, इन राज्‍यों का है बुरा हाल

सर्टिफिकेट कोर्स
अगर किसी उम्मीदवार को संस्थान नहीं मिल रहा है और वह एक साल बचाना चाहता है तो सर्टिफिकेट कोर्स से बेहतर कुछ नहीं हो सकता.  देश में कई फ्री सर्ट‍िफ‍िकेट कोर्स भी कराए जाते हैं. आप अपनी द‍िलचस्‍पी के अनुसार अपने ल‍िए फ्री वाला या फीस वाला सर्टिफ‍िकेट कोर्स चुन सकते हैं. इसमें ये जरूर कंफर्म कर लें क‍ि कोर्स AICTE या किसी और रेगुलेटर से अप्रूव्‍ड हो. ये कोर्स पारदर्शी हैं, समय बचाते हैं और कामकाजी पेशेवरों के लिए भी सुविधाजनक हैं. 

Trending news