IGNOU ने दी खुशखबरी, ऑनलाइन डिस्टेंस एजुकेशन के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ाई
Advertisement
trendingNow12338525

IGNOU ने दी खुशखबरी, ऑनलाइन डिस्टेंस एजुकेशन के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ाई

IGNOU ने जुलाई 2024 सेशन में ऑनलाइन डिस्टेंस एजुकेशन (ODL) में एडम‍िशन लेने के लिए फॉर्म भरने की आख‍िरी तारीख बढ़ा दी है. ज‍िन छात्रों ने अभी तक एप्‍ल‍िकेशन सबम‍िट नहीं क‍िया है, वो अब इस तारीख तक फॉर्म जमा कर सकते हैं.  

 

IGNOU ने दी खुशखबरी, ऑनलाइन डिस्टेंस एजुकेशन के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ाई

IGNOU July 2024 ODL Admission: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यून‍िवर्स‍िटी (IGNOU) ने जुलाई 2024 सत्र के लिए ODL और ऑनलाइन मोड कार्यक्रमों के लिए नए एडम‍िशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन की तारीख में फिर से बदलाव किए हैं. नए शेड्यूल के अनुसार, पंजीकरण की तारीख 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. इससे पहले, ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 30 जून निर्धारित की गई थी. 

आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की घोषणा संस्थान ने अपने सोशल हैंडल X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर की. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इग्नू के नए ओडीएल और ऑनलाइन मोड पाठ्यक्रमों के लिए अपने आवेदन जमा नहीं किए हैं, वे आधिकारिक पोर्टल ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं. 

फी क‍ितनी होगी: 
आवेदकों को एक नॉन र‍िफंडेबल रजिस्‍ट्रेशन फीस देनी होगा. रजिस्‍ट्रेशन के ल‍िए 200 रुपये की फीस देनी होगी और उसके बाद ज‍िस कोर्स में एडम‍िशन लेना चाहते हैं, उसकी फीस ली जाएगी. सभी कोर्स के ल‍िए फीस अलग-अलग होगी. छात्र अगर फीस देने के बाद एडम‍िशन कैंसल करता है तो उसकी फीस से 15% काटकर राश‍ि वापस की जाएगी. 

IGNOU ODL 2024 रजिस्‍ट्रेशन के ल‍िए जरूरी बातें :  
आवेदन फॉर्म भरने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यूजर का नाम 8 से 16 अक्षरों के बीच हो. रजिस्‍ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण भरना होगा. एडम‍िशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करनी होगी. 

फोटोग्राफ, जिसका फाइल साइज 100 KB से कम हो. 
हस्ताक्षर, जिसका फाइल साइज 100 KB से कम हो. 
शैक्षणिक योग्यता, जिसका फाइल साइज 200 KB से कम हो. 
अनुभव प्रमाण पत्र, यदि कोई हो, जिसका फाइल साइज 200 KB से कम हो. 
श्रेणी प्रमाण पत्र, यदि आवेदक SC, ST, OBC से संबंधित हैं. फाइल का साइज 200 KB से कम होना चाहिए. 

Trending news