Madhu Pandit Dasa: आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट, पद्मश्री भी मिला; पढ़ाई पूरी करके बन गए संत
Advertisement
trendingNow12080056

Madhu Pandit Dasa: आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट, पद्मश्री भी मिला; पढ़ाई पूरी करके बन गए संत

IIT Bombay Graduate: मधु पंडित दास न केवल एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक लीडर हैं बल्कि इस्कॉन बैंगलोर के अध्यक्ष भी हैं. 

Madhu Pandit Dasa: आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट, पद्मश्री भी मिला; पढ़ाई पूरी करके बन गए संत

Madhu Pandit Dasa IIT: हर साल भारत में लाखों छात्र 12वीं क्लास की परीक्षा पूरी करने के बाद इंजीनियर बनने की तैयारी शुरू करते हैं. इनमें से कई स्टूडेंट आईआईटी जेईई परीक्षा पास करके इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में एडमिशन पाने का सपना देखते हैं. आईआईटी को भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक माना जाता है और आईआईटी जेईई को सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक माना जाता है.

प्रतिष्ठित आईआईटी से पढ़ाई करने के बाद कई स्टूडेंट्स को भारत और विदेश में काम करने के लिए अच्छी नौकरी के ऑफर मिलते हैं. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे ग्रेजुएट के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईआईटी से ग्रेजुएशन करने के बाद अलग रास्ता अपनाने और साधु बनने का फैसला किया.

हम बात कर रहे हैं मधु पंडित दासा की, जिनका जन्म भारत के त्रिवेन्द्रम में मधुसूदन एस के रूप में हुआ था. साइंस के शौकीन स्टूडेंट मधु पंडित दासा ने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग में एम.टेक पूरा किया. लेकिन, मधु पंडित दासा ने पूरे सत्य के अंतिम मार्ग की खोज में, आईआईटी बॉम्बे में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, अपने दिव्य अनुग्रह ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद के मिशन की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने का फैसला किया.

फिलहाल, मधु पंडित दास न केवल एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक लीडर हैं बल्कि इस्कॉन बैंगलोर के अध्यक्ष भी हैं. वह अक्षय पात्र फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं, जिसका एक विजन है - "भारत में कोई भी बच्चा भूख के कारण शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा." भारत सरकार ने उन्हें प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया है. वह वृन्दावन में आगामी प्रतिष्ठित सांस्कृतिक और विरासत परिसर, वृन्दावन चंद्रोदय मंदिर के अध्यक्ष भी हैं.

TAGS

Trending news