देश का सबसे महंगा स्‍कूल कौन सा है? फीस सुनकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow12384213

देश का सबसे महंगा स्‍कूल कौन सा है? फीस सुनकर उड़ जाएंगे होश

Most Expensive Schools in India: भारत अपनी श‍िक्षा व्‍यवस्‍था के ल‍िए पूरे व‍िश्‍व में जाना जाता है. यहां क‍ि स्‍कूली श‍िक्षा पर आने वाला कॉस्‍ट (औसत) व‍िकस‍ित देशों के मुकाबले कम है. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि भारत में भी कुछ ऐसे स्‍कूल हैं, ज‍िनकी फीस के बारे में सुनकर आपको हैरानी हो सकती है.आइये जानते हैं क‍ि देश का सबसे महंगा स्‍कूल कौन सा है. 

देश का सबसे महंगा स्‍कूल कौन सा है? फीस सुनकर उड़ जाएंगे होश

 

Most Expensive Schools in India: स्कूल एक बच्चे को दिए जाने वाले ज्ञान का मूल आधार है. यह बच्चों को शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे कि लोग, साहित्य, इतिहास, गणित, राजनीति और अन्य कई विषयों पर ज्ञान प्राप्त करने का मौका देता है. भारत के स्कूल बेहतरीन शिक्षा देने के ल‍िए जाने जाते हैं. हर माता प‍िता अपने बच्चों को बेस्‍ट स्‍कूल में पढ़ाना चाहते हैं. लेकिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए उनके लिए सही स्कूल चुनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. देश के कुछ स्‍कूल बेस्‍ट होने का दावा करते हैं और इसके ल‍िए वो छात्रों के माता-प‍िता से मोटी फीस भी लेते हैं. इस लेख में, आइये जानते हैं क‍ि देश का सबसे महंगा स्‍कूल कौन सा है. यहां ऐसी कौन सी सुव‍िधाएं म‍िलती हैं, ज‍िसकी वजह से इसकी फीस, बाकी के स्‍कूलों से ज्‍यादा है.  

GK Quiz: किस जानवर के पैर में कान होते हैं, चैम्‍प‍ियन हैं तो जवाब देकर द‍िखाओ

 

देश के सबसे महंगे स्‍कूलों में से एक 'द दून स्‍कूल' का नाम भी शाम‍िल है. ये स्‍कूल देहरादून में है और ये ऑल-बॉयज बोर्डिंग स्कूल है, जो अपने छात्रों के लिए ऐसी सुविधाएं देता है, जो आपको इम्‍प्रेस कर देगा. स्कूल का कैंपस 70 एकड़ से ज्‍यादा में फैला हुआ है और इसमें कौन सी सुव‍िधाएं म‍िलती हैं, यहां जानें:

1935 में स्थापित दून स्कूल भारत के बेहतरीन स्कूलों में से एक है. यह अपने पाठ्यक्रम के साथ-साथ सोसाइटी, क्लबों और स्‍पोर्ट्स टीमों के जर‍िये हर छात्र में लीडरश‍िप क्‍वाल‍िटी डेवेलप करने की कोश‍िश करता है. 

GK Quiz: किस देश में एक भी ट्रेन नहीं चलती है?

दून स्कूल में एक आर्ट एंड मीडिया स्कूल है, जो 25,000 वर्ग फुट के भवन में है. इसमें एक एप्पल मैक स्टूडियो, एक फिल्म स्टूडियो, एक ऑडिटोरियम के साथ-साथ म्‍यूज‍ियम, रीड‍िंग रूम और एक ट्रॉफी रूम भी है. 

इसमें करियर इंफॉर्मेशन, एजुकेशन और गाइडेंस ड‍िपार्टमेंट भी है, जिसका छात्र और शिक्षक दोनों शोध के लिए उपयोग कर सकते हैं. स्कूल में छात्रों की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक ऑडिटोरियम, एक चैपल, एक बैंक, एक डाकघर और कैम्‍पस के भीतर ही दुकानें भी हैं. फोटोग्राफी, मॉडलिंग और रोबोटिक्स जैसी गतिविधियों के लिए भी सुविधाएं हैं.  

स्कूल में कई हॉस्‍टल ब्लॉक हैं जो छात्रों के लिए डोरमेट्री , मनोरंजन क्षेत्र और कॉमन रूम के साथ आवास की सुव‍िधा देते हैं. कैम्‍पस में भोजन कक्ष और एक चिकित्सा केंद्र भी है. 

क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी और टेनिस कोर्ट के लिए मैदानों वाला एक स्‍पोर्ट्स कैम्‍पस है. इसके अलावा , तैराकी, बास्केटबॉल, स्क्वैश और अन्य खेलों के लिए सुविधाएं हैं. स्कूल में वाद-विवाद, रंगमंच और सामुदायिक सेवा जैसी गतिविधियों के लिए भी जगह है. 

कि‍तनी है फीस : 

स्‍कूल में एडम‍िशन के वक्‍त करीब 5 लाख रुपये का खर्च आता है और सालाना 12 लाख रुपये तक की फीस लगती है. 

 

 

Trending news