JNVST Class 6th Admission: बच्चे का करना है नवोदय विद्यालय में एडमिशन तो कर दीजिए रजिस्ट्रेशन, ऐसा आएगा पेपर
Advertisement
trendingNow11512563

JNVST Class 6th Admission: बच्चे का करना है नवोदय विद्यालय में एडमिशन तो कर दीजिए रजिस्ट्रेशन, ऐसा आएगा पेपर

Navodaya Vidyalaya Admission 2023: नवोदय विद्यालय समिति जेएनवीएसटी कक्षा 6 का एडमिट कार्ड 2023 ऑनलाइन जारी करेगी. जेएनवीएसटी कक्षा 6 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स के पास अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डिटेल होनी चाहिए. 

JNVST Class 6th Admission: बच्चे का करना है नवोदय विद्यालय में एडमिशन तो कर दीजिए रजिस्ट्रेशन, ऐसा आएगा पेपर

NVS JNV Navodaya Vidyalaya: हर पेरेंट की कोशिश होती है कि वह अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाएं. हालांकि बड़े स्कूलों के लिए मोटी फीस पे करनी पड़ती है, लेकिन कुछ सरकारी स्कूल ऐसे भी हैं जिनमें अगर एडमिशन हो जाए तो बस फिर टेंशन खत्म. हम बात कर रहे हैं जवाहर नवोदय विद्यालय की. जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए एक एंट्रेंस टेस्ट होता है उसके लिए पेरेंट्स को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. 

जवाहर नवोदय विद्यालय ने छठी क्लास में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आप भी अगर अपने बच्चे का छठी क्लास में नवोदय विद्यालय में एडमिशन कराना चाहते हैं तो आपको 31 जनवरी 2023 तक रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन JNVS की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in  पर करना होगा. 

रजिस्ट्रेशन करने से पहले कुछ जरूरी शर्त हैं जिनका जानना आपके लिए जरूरी है. छठी क्लास में एडमिशन के लिए जिस बच्चे का रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं उसका जन्म 1-05-2011 से 30-04-2013 के बीच होना चाहिए. इसमें दोनों तारीख शामिल हैं. अकेडमिक ईयर 2022 - 23 में सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों में पांचवीं क्लास मे पढ़ने वाले ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि स्टूडेंट को जिस जिले के स्कूल में एडमिशन लेना है वह उसी जिले में 5वीं की पढ़ाई कर रहा होना चाहिए. 

Navodaya Vidyalaya admission 2023 class 6 Test Pattern
एग्जाम पैटर्न की बात करें तो मेंटल एबिलिटी टेस्ट के 40 सवाल होंगे जोकि 50 नंबर के होंगे और इन्हें करने के लिए 60 मिनट का वक्त मिलेगा. अर्थमेटिक के 20 सवाल होंगे जोकि 25 नंबर के होंगे और इन्हें करने के लिए 30 मिनट का वक्त मिलेगा. लेंगुएट टेस्ट के 20 सवाल होंगे जोकि 25 नंबर के होंगे और इन्हें करने के लिए 30 मिनट का वक्त मिलेगा. इस तरह पूरे पेपर में 80 सवाल होंगे और पेपर 100 नंबर का होगा. इसे स्टूडेंट्स को 2 घंटे में पूरा करना होगा.

नवोदय विद्यालय समिति जेएनवीएसटी कक्षा 6 का एडमिट कार्ड 2023 ऑनलाइन जारी करेगी. जेएनवीएसटी कक्षा 6 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स के पास अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डिटेल होनी चाहिए. जेएनवीएसटी कक्षा 6 एडमिशन 2023 परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news