NTA JEE Mains Exam 2023: जेईई मेंस फर्स्ट सेशन के एग्जाम शुरू, ये है ड्रेस कोड; ऐसे कैंडिडेट अयोग्य
Advertisement
trendingNow11541742

NTA JEE Mains Exam 2023: जेईई मेंस फर्स्ट सेशन के एग्जाम शुरू, ये है ड्रेस कोड; ऐसे कैंडिडेट अयोग्य

JEE Main 2023 Session 1 Exam Start Today: यदि कोई उम्मीदवार धार्मिक या प्रथा के कारण से एक खास ड्रेस पहनता है, तो उसे जरूरी तलाशी से गुजरने के लिए एग्जाम सेंटर पर जल्दी पहुंचना चाहिए. 

NTA JEE Mains Exam 2023: जेईई मेंस फर्स्ट सेशन के एग्जाम शुरू, ये है ड्रेस कोड; ऐसे कैंडिडेट अयोग्य

jeemain.nta.nic.in: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेईई मेन 2023 का पहला सेशन आज, 24 जनवरी से शुरू हो रहा है. पहले दिन इंजीनियरिंग का पेपर (बीई/बीटेक; पेपर 1) दो शिफ्ट में होगा- सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक. परीक्षा से पहले, एनटीए ने जेईई मेन 2023 सत्र 1 एप्लिकेशन के दोहराव के संबंध में एक जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है. एनटीए ने कहा कि कुछ उम्मीदवारों ने कई आवेदन भरे हैं और उनकी उम्मीदवारी रोक दी गई है. वे 24 और 25 जनवरी को परीक्षा नहीं देंगे. इस सेशन में 8.6 लाख कैंडिडेट्स एग्जाम देने वाले हैं. इसके लिए NTA पहले ही दिशा निर्देश जारी कर चुका है. स्टूडेंट्स को इनका पालन करना होगा.

नोटिस में कहा गया है कि, "उन्हें उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा गया है. उन्हें पॉजिशन के साथ अपना स्टेटस क्लियर करने की जरुरत है. उनके द्वारा अपनी पहचान स्थापित करने के बाद ही उन्हें वर्तमान सेशन में परीक्षा में बैठने की इजाजत दी जाएगी. ऐसे उम्मीदवारों की परीक्षा 24 और 25 जनवरी 2023 को निर्धारित नहीं की जा रही है."

जेईई मेन एडमिट कार्ड अब jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध हैं. उम्मीदवारों को इसे A4 पेपर पर कलर प्रिंट करना होगा और एक वेलिड फोटो आईडी, जेईई मेन आवेदन पत्र में उपयोग की गई फोटो की कॉपी और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र आदि के साथ एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा. 

जेईई मेन एग्जाम एनलिसिस, जेईई मेन ड्रेस कोड, शिफ्ट 1, 2 की आधिकारिक और अनौपचारिक आंसर की के अपडेट उपलब्ध होने पर यहां शेयर किए जाएंगे.

यदि कोई उम्मीदवार धार्मिक या प्रथागत कारण से एक खास ड्रेस पहनता है, तो उसे जरूरी तलाशी से गुजरने के लिए एग्जाम सेंटर पर जल्दी पहुंचना चाहिए. उम्मीदवारों को जेईई मेन परीक्षा के लिए आधी बाजू वाले हल्के कपड़े पहनने चाहिए. बड़े बटन वाले कपड़ों से बचें. कम हील के जूते या सैंडल पहनें.

स्क्रिबल पेज और एडमिट कार्ड लेने के लिए एग्जाम सेंटर के अंदर एक ड्रॉप बॉक्स रखा जाएगा. परीक्षा केंद्र छोड़ने से पहले इन्हें बिना चूके छोड़ दें. ऐसा करने में विफल रहने पर अयोग्यता हो जाएगी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news