School Admission: दिल्ली में इस तारीख से शुरू हो रहे हैं नर्सरी से फर्स्ट क्लास के एडमिशन, इतनी हैं सीट
Advertisement

School Admission: दिल्ली में इस तारीख से शुरू हो रहे हैं नर्सरी से फर्स्ट क्लास के एडमिशन, इतनी हैं सीट

Nursery to First Class Admissions: दिल्ली शिक्षा विभाग के अनुसार, कुल सीटों में से 55881 सीटें ईडब्ल्यूएस और डीजी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए हैं, जबकि CDWSN कैटेगरी के लिए कुल 4448 सीटें खाली हैं. 

School Admission: दिल्ली में इस तारीख से शुरू हो रहे हैं नर्सरी से फर्स्ट क्लास के एडमिशन, इतनी हैं सीट

Delhi School Nursery Admission: बच्चों का अच्छे स्कूल में एडमिशन कराना बड़ा टास्क है और जब बात दिल्ली के स्कूल में एडमिशन की आती है तो फिर क्या ही कहना. आज हम आपको इससे जुड़ी बहुत जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं. दरअसल स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया फिर से शुरू होने जा रही है. दिल्ली के स्कूलों में 10,329 सीटें खाली हैं. दिल्ली स्थित स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 1 तक अपने बच्चों का नामांकन करने के इच्छुक अभिभावक 3 अक्टूबर से ऐसा कर सकते हैं. प्रवेश प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर वार्ड के रजिस्ट्रेशन के साथ ऑनलाइन शुरू होगी. आवेदन सह पंजीकरण प्रक्रिया 10 अक्टूबर को समाप्त होगी.

दिल्ली शिक्षा विभाग के अनुसार, कुल सीटों में से 55881 सीटें ईडब्ल्यूएस और डीजी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए हैं, जबकि CDWSN कैटेगरी के लिए कुल 4448 सीटें खाली हैं. ऑनलाइन ड्रा के आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा. मौजूदा शेड्यूल के मुताबिक ऑनलाइन ड्रा 14 अक्टूबर को होगा. शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले बच्चों की आयु तीन साल से अधिक और चार साल से कम होनी चाहिए. केजी कैटेगरी में आवेदन करने वालों के लिए, उनकी आयु 4 साल से ज्यादा और 5 साल से कम होनी चाहिए. जबकि कक्षा 1 में आवेदन करने वालों के लिए मौजूदा नियमों के अनुसार बच्चे की आयु 5 साल से अधिक और 6 साल से कम होनी चाहिए.

महामारी के दौरान, कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ट्रांस्फर कर दिया. वहीं दिल्ली के शिक्षा मंत्री और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स खुद को देश के भविष्य के लिए रूप में देख रहे हैं, दिल्ली शिक्षा क्रांति की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि हमारे बच्चों का आत्मविश्वास स्तर बढ़ा है. स्टूडेंट्स के पास अपने करियर को बेहतर बनाने के साथ-साथ देश की प्रगति में योगदान देने के बारे में सोच रहे हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news