Advertisement
photoDetails1hindi

IAS Love Story: टीना डाबी भी सज-धजकर पहुंची थीं अपनी इस बैचमेट की शादी में, देखिए शानदार फोटो

2015 में उसने 25 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में परीक्षा पास की और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 4 हासिल की. एक साल से भी कम समय की तैयारी करके यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में कैसे सफल हो सकते हैं.

1/6

अर्तिका शुक्ला की जन्मतिथि पांच सितंबर 1990 है. वह वाराणसी के गांधीनगर में पली-बढ़ीं. उनके पिता डॉ बृजेश शुक्ला एक प्रसिद्ध डॉक्टर और आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के सचिव थे.

 

2/6

अर्किता ने वाराणसी के सेंट जॉन स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की और अपने पूरे स्कूली जीवन में एक बहुत अच्छी छात्रा थीं. इसके बाद उन्होंने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए 2013 में मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली से एमबीबीएस की डिग्री पूरी की.

3/6

इसके बाद उन्होंने दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में इंटर्नशिप की. अर्तिका ने अपने एमडी पीडियाट्रिक्स कोर्स के लिए पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में प्रवेश लिया, लेकिन उन्होंने 2014 में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी क्योंकि वह अपने बड़े भाई गौरव शुक्ला से प्रेरित थीं, जिन्होंने 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और आईएएस कैडर में शामिल हो गए थे.

4/6

अर्तिका का मानना ​​है कि सिविल सेवा परीक्षा में उनकी सफलता के लिए उनके भाई का बहुत बड़ा समर्थन था. उसने अपनी तैयारी के लिए कभी कोचिंग सेंटरों से क्लास नहीं ली.

5/6

आईएएस अधिकारी बनने के लिए अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के दौरान, अर्तिका ने अपने भावी पति, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2015 में तीसरे ऑल इंडिया रैंक धारक जसमीत सिंह से मुलाकात की. फाइनली 2017 में उन्होंने शादी कर ली.

6/6

अर्किता टीना डाबी की बैचमेट हैं और वह अपनी बैचमेट की शादी में सज-धजकर पहुंची थीं. 2015 बैच में तीसरे पर जसमीत सिंह संधू व चौथे नंबर पर अर्तिका शुक्ला रही थीं. जसमीत सिंह को राजस्थान और अर्तिका शुक्ला को भारतीय प्रशासनिक सेवा केंद्र शासित प्रदेश कैडर मिला था. इसके बाद अर्तिका शुक्ला आईएएस जसमीत सिंह संधू से शादी का हवाला देकर राजस्थान कैडर में आ गईं. दोनों ने दिसम्बर 2017 में शादी की.

ट्रेन्डिंग फोटोज़