Advertisement
trendingPhotos1621058
photoDetails1hindi

PM Scholarship Scheme: अब पढ़ाई पूरी करने में गरीबी नहीं बनेगी बाधा, केंद्र सरकार देगी 3000 रुपये महीना

PM Scholarship scheme 2023: ऐसे स्टूडेंट्स जो मेधावी हैं, लेकिन आर्थिक हालातों के कारण आगे पढ़ नहीं पाते, उन्हें भारत सरकार आर्थिक लाभ देती है. बता दें कि जरूरतमंद बच्चों के लिए राज्य सरकारों और केंद्र सरकारों की ओर से भी बहुत सी स्कॉलरशिप योजनाएं  संचालित की जाती हैं. इन्हीं में से एक है पीएम स्कॉलरशिप योजना. स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए इस समय आवेदन कर सकते हैं. 

1/6

 भारत सरकार द्वारा पीएम स्कॉलरशिप योजना के तहत मेधावी स्टूडेंट्स को सालाना 36,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

 

2/6

यह स्कॉलरशिप छात्रों को ग्रेजुएशन पूरा करने के लिए प्रदान की जाती है. इच्छुक स्टूडेंट्स इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने का तरीका ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

3/6

केंद्र सरकार द्वारा पीएम स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत इस मकसद से की गई थी कि आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले जवानों के बच्चों को पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद पहुंचाई जा सके. 

4/6

इस स्कॉलरशिप के तहत लड़कों को 2500 रुपये और लड़कियों को 3000 रुपये प्रतिमाह की धनराशि दी जाती है, ताकि उनकी पढ़ाई में किसी तरह की कोई परेशानी न आए. 

 

5/6

पीएम स्कॉलरशिप योजना 2023 के लिए स्टूडेंट्स 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी जल्द से जल्द आवेदन कर दें. आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के 12वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए, वरना अभ्यर्थी स्कॉलरशिप का लाभ नहीं ले सकेंगे.

6/6

आतंकवादी हमलों में शहीद पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ और आरपीएसएफ जवानों के बच्चे आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा नक्सली हमले के दौरान शहीद या दिव्यांग हुए जवानों के बच्चे इस स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़