Ranks in Police: वर्दी देखते ही आप पहचान जाएंगे, पुलिस वाले का क्या है पद?
Advertisement
trendingNow11341932

Ranks in Police: वर्दी देखते ही आप पहचान जाएंगे, पुलिस वाले का क्या है पद?

Police Uniform Stars: आज हम आपको पुलिस की वर्दी के बारे में कुछ ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं कि उनकी वर्दी पर लगे किस स्टार का क्या मतलब होता है और किस पोस्ट पर कितनी पट्टी मिलती हैं.

Ranks in Police: वर्दी देखते ही आप पहचान जाएंगे, पुलिस वाले का क्या है पद?

Indian Police Uniform Details: आप जब पुलिस वालों को देखते होंगे तो सोचते होंगे कि सबकी वर्दी में कुछ न कुछ फर्क होता है. किसी पर स्टार ज्यादा होते हैं तो किसी पर अलग अलग रंग की पट्टी लगी होती हैं. आज हम आपको पुलिस की वर्दी के बारे में कुछ ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं कि उनकी वर्दी पर लगे किस स्टार का क्या मतलब होता है और किस पोस्ट पर कितनी पट्टी मिलती हैं. हम यहां आपको इंस्पेक्टर से लेकर पुलिस कॉन्स्टेबल तक की वर्दी के बारे में बताने जा रहे हैं.

इंस्पेक्टर (INSPECTOR ): इंस्पेक्टर थाने का इंचार्ज होता है. पूरा थाना इंस्पेक्टर के अधीन होता है. जो थाने में सबसे बड़ा पद होता है. इनकी वर्दी पर एक लाल और नीली स्ट्रिप होती है जिस पर तीन स्टार लगे होते हैं.

सब इंस्पेक्टर (SUB INSPECTOR): इंस्पेक्टर के नीचे सब इंस्पेक्टर की रैंक आती है. जिन्हे हम एसआई भी कहते है. इनकी वर्दी पर लाल और नीली रंग की पट्टी लगी होती है जिसमें 2 स्टार लगे होते हैं.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASSISTANT SUB INSPECTOR): असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को ASI भी कहते हैं. सब इंस्पेक्टर के नीचे एएसआई की रैंक आती है. इनकी वर्दी पर एक लाल और नीली पट्टी के साथ एक स्टार भी लगा होता है.

हैड कॉन्स्टेबल (HEAD CONSTABLE): कांस्टेबल में सबसे बड़ा पद हैड कॉन्स्टेबल का होता है. जिसमे इनकी वर्दी पर काले रंग की पट्टी पर पीले रंग की 2 पट्टी लगी होती है. वहीं किसी-किसी राज्य में लाल रंग की चौड़ी पट्टी पर तीन काली पट्टी लगी होती है.

सीनियर पुलिस कॉन्स्टेबल (SENIOR POLICE CONSTABLE): यह पद हैड कॉन्स्टेबल से नीचे का होता है. इनके बैज की जगह पर काले रंग की पट्टी होती है जिसके ऊपर से पीले रंग की भी पट्टी होती है लेकिन कुछ राज्यों में बैज पर लाल रंग की पट्टियां रहती है.

पुलिस कॉन्स्टेबल (POLICE CONSTABLE): पुलिस विभाग में पुलिस कॉन्स्टेबल का पद सबसे छोटा होता है. इसमें कॉन्स्टेबल को सादी यूनिफार्म (वर्दी ) दी जाती है जिसमे एक भी बैज या स्टार नहीं लगे होते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news