RRB NTPC 2024: 11,558 पदों पर होगी बंपर भर्ती, 14 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें एलिजिबिलिटी
Advertisement
trendingNow12428897

RRB NTPC 2024: 11,558 पदों पर होगी बंपर भर्ती, 14 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें एलिजिबिलिटी

RRB NTPC 2024: RRB NTPC भर्ती अभियान में दो प्रकार की वैकेंसी शामिल हैं: एक 12वीं लेवल के उम्मीदवारों के लिए और दूसरी ग्रेजुएशन लेवल के उम्मीदवारों के लिए. ग्रेजुएट डिग्री वालों के लिए 8,113 पद और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए 3,445 पद उपलब्ध हैं.

RRB NTPC 2024: 11,558 पदों पर होगी बंपर भर्ती, 14 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें एलिजिबिलिटी

RRB NTPC 2024 Registration: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) RRB NTPC भर्ती 2024 में 11,558 नए पदों की घोषणा के साथ सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखने वालों के लिए एक शानदार अवसर प्रदान किया है. इस परीक्षा परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर से शुरू होंगे.

जो उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए विभिन्न कैटेगरी के लिए उपलब्ध कई रियायतों को समझना आवश्यक है. सरकारी नौकरियों में अक्सर कई कैटेगरी, जैसे अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों के लिए रियायतें होती हैं, जो आयु में छूट और अन्य लाभों के लिए एलिजिबल होते हैं.

RRB NTPC भर्ती अभियान में दो प्रकार की वैकेंसी शामिल हैं: एक 12वीं लेवल के उम्मीदवारों के लिए और दूसरी ग्रेजुएशन लेवल के उम्मीदवारों के लिए. ग्रेजुएट डिग्री वालों के लिए 8,113 पद और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए 3,445 पद उपलब्ध हैं.

ग्रेजुएट लेवल के पदों के लिए आवेदन 14 सितंबर को खुलेंगे, जबकि 12वीं लेवल के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू होगी. ग्रेजुएशन लेवल के पदों के लिए 18 से 36 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन करने के एलिजिबल हैं, जबकि 12वीं लेवल के पदों के लिए 18 से 33 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

आरआरबी एनटीपीसी ने जूनियर क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल-कम-टिकट क्लर्क, गुड्स ट्रेन मैनेजर, चीफ कमर्शियल-कम-टिकट सुपरवाइजर, सीनियर क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट-कम-टाइपिस्ट और स्टेशन मास्टर समेत कई पदों पर भर्ती की घोषणा की है.

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए, विभिन्न कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट उपलब्ध है. ओबीसी उम्मीदवारों को तीन साल की आयु में छूट मिलेगी, जबकि एससी और एसटी आवेदक आयु में पांच साल तक की छूट के लिए एलिजिबल हैं.

दिव्यांग व्यक्तियों (PwD) जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में 10 साल की छूट मिलेगी, जबकि OBC PwD उम्मीदवारों को 13 साल की छूट मिलेगी, और PwD SC/ST उम्मीदवारों को 15 साल तक की छूट दी जाएगी. इसके अलावा, जम्मू और कश्मीर के निवासियों और महिलाओं के लिए भी आयु में छूट प्रदान की गई है.

एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांग (विशेष रूप से सक्षम), महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) कैटेगरी के उम्मीदवारों को शुरू में 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. हालांकि, यह राशि उनके कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) के लिए उपस्थित होने पर वापस कर दी जाएगी.

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. सीबीटी के लिए उपस्थित होने के बाद, बैंक शुल्क काटने के बाद उन्हें 400 रुपये वापस कर दिए जाएंगे.

Trending news