Scholarship scheme: कॉलेज की गर्ल्स को मिलेंगे 500 रुपये महीने, सरकार की इस योजना में ऐसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow11527982

Scholarship scheme: कॉलेज की गर्ल्स को मिलेंगे 500 रुपये महीने, सरकार की इस योजना में ऐसे करें अप्लाई

Scholarship for girl students: कॉलेज जाने वाली गर्ल्‍स के लिए खुशखबरी है. 12वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखने के उद्देश्‍य से सरकार इस योजना में हर महीने 500 रुपये दे रही है. इस तरह साल के कुल 5 हजार रुपये का लाभ लड़कियों को मिल रहा है.      

फाइल फोटो

MP Government scholarship: पढ़ाई के खर्च में आपकी मदद करने के लिए सरकार कई तरह की छात्रवृत्ति योजनाएं चलाती है. सरकारी आंकड़े भी बताते हैं कि 12वीं पास करने के बाद कई गर्ल्‍स पढ़ाई ही छोड़ देती हैं. कई लोगों के द्वारा बताया जाता है कि पैसों के अभाव में लड़कियों की पढ़ाई जारी नहीं रख पाते हैं. ऐसे में सरकार उनकी आर्थिक मदद के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है. इसी तरह एक योजना का नाम है. गांव की बेटी योजना, इस स्‍कीम के तहत सरकार गांव की बेटियों को महीने के 500 रुपये देती है. इस तरह सालाना 5000 रुपये दिए जाते हैं. आइए जानते हैं. आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं.           

ऐसे मिलेंगे साल के 5 हजार रुपये 

इस योजना का मध्‍य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है. जिसके तहत गांव की बेटियों को कॉलेज की पढ़ाई जारी रखने के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है. गांव की लड़कियों की उच्च शिक्षा में भागीदारी हो, इस उद्देश्य से इस योजना को लाया गया था. इस योजना के तहत गांव की प्रतिभावान बालिकाओं को मासिक 500 रुपये यानी साल के 5 हजार रुपये दिए जाते हैं.सबसे खास बात यह है कि इस स्‍कीम का लाभ लेने के लिए आपको किसी विभाग के चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं है. आप जिस कॉलेज में पढ़ाई करती हैं, वहां ही आपको आवेदन जमा करना होगा.   

जान लीजिए इस योजना की खासियत 

  • इस योजना को मध्‍य प्रदेश सरकार के उच्‍च शिक्षा विभाग द्वारा लेकर आया था. इस योजना के तहत सिर्फ गांव की लड़कियां ही आवेदन कर सकती है. इस स्‍कीम का नाम गांव की बेटी योजना है. 

  • योजना के तहत प्रतिभावान लड़कियों को कॉलेज की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.    

  • इस स्‍कीम के तहत बालिका को साल के 5000 रुपये दिए जाते हैं. स्‍कॉलरशीप की गणना मासिक आधार पर होती है. जिसमें हर माह 500 रुपये दिए जाते हैं. 

  • इस योजना का लाभ वही गर्ल्‍स उठा सकती है, जिन्‍होंने कक्षा 12वीं प्रथम श्रेणी से पास की हो. 

  • अगर आप इस स्‍कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो जल्‍द ही मध्‍य प्रदेश सरकार के ऑफिशियल स्‍कॉलरशीप पोर्टल पर विजिट करें. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news