School Holidays September 2023: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, ये रही तारीख के साथ लिस्ट
Advertisement

School Holidays September 2023: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, ये रही तारीख के साथ लिस्ट

 Festive Season September 2023: सितंबर में स्कूल की संडे के अलावा जो छुट्टियां होनी हैं उनकी लिस्ट यहां दी गई है.

School Holidays September 2023: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, ये रही तारीख के साथ लिस्ट

Holiday In September: हर साल की तरह इस साल भी सितंबर में कई स्कूल अपनी छुट्टियों को अपने राज्यों में स्थानीय उत्सवों के साथ जोड़ रहे हैं. इसलिए, स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे अपनी एकेडमिक एक्टिविटी को व्यवस्थित करने के लिए स्कूल की छुट्टियों के शेड्यूल का रिव्यू करें.

छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, स्टूडेंट्स को - 5 सितंबर (टीचर्स डे), 6 या 7 सितंबर (जन्माष्टमी), 19 सितंबर (गणेश चतुर्थी) और 28 सितंबर (मिलाद उन-नबी या ईद-ए-मिलाद) को छुट्टियां मिलने की उम्मीद है.

इसके अलावा, 23 अगस्त को दिल्ली सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर जी20 शिखर सम्मेलन के सम्मान में राष्ट्रीय राजधानी में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि नई दिल्ली जिले में सभी बैंक, वित्तीय संस्थान आदि बंद रहेंगे.

September 5 (Teachers Day):  यह भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती का प्रतीक है, जो एक प्रसिद्ध दार्शनिक, शिक्षक और विद्वान भी थे. भारत में शिक्षक दिवस डॉ. राधाकृष्णन के जीवन, करियर और शिक्षा और स्टूडेंट्स के प्रति अप्रोच को याद करने और उनकी सराहना करने के लिए मनाया जाता है.

September 6 or 7 (Janmashtami): हर साल देशभर में जन्माष्टमी का पावन त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव की याद दिलाती है. इस साल घटनाओं की सटीक तारीख को लेकर कुछ अनिश्चितता है. द्रिक पंचांग के मुताबिक दोनों दिन जन्माष्टमी मनाई जाएगी.

September 19 (Ganesh Chaturthi): गणेश चतुर्थी, जिसे गणेश चतुर्दशी या विनायक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और ओडिशा समेत अलग अलग राज्य भगवान गणेश की जयंती बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं. 10 दिवसीय गणेश उत्सव उत्सव 28 सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ समाप्त होगा.

September 28 (Milad un-Nabi or Id-e-Milad): ईद-ए-मिलाद मुसलमानों के लिए पैगंबर मुहम्मद के जन्म का जश्न मनाने का एक विशेष अवसर है. इसे मुहम्मद के जन्मदिन, नबी दिवस या मावलिद के नाम से भी जाना जाता है. यह दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है.

Trending news