Make Career As A VO Artist: आजकल हर युवा बेहतर करियर बनाना चाहता है. हर कोई अपनी पसंद के क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोचता, लेकिनकई बार जानकारी के अभाव में कुछ तय नहीं कर पाते और बहुत से लोगों का सपने अधूरे ही रह जाते हैं.  कुछ प्रोफेशन के बारे में लोगों को लगता है कि उनके लिए कुछ विशेष योग्यता लगती है, लेकिन ऐसा नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको एक ऐसे प्रोफेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें उतरने के लिए आपको प्रोफेशनल डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट की जरूरत नही होती. इस क्षेत्र में आप केवल अपनी प्रभावशाली आवाज के दम कर ही सफलता हासिल कर सकते हैं.


जी हां, अगर आपकी आवाज में दम है तो आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट (Voice Over Artist) के तौर पर करियर की शुरुआत कर सकते हैं. 12वीं के बाद ही आप समय गवाएं बिना ही आप इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं. हालांकि, अगर इस फील्ड में जल्द से जल्द कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो इसकी बारीकी सीखने के लिए डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं, वरना काम करते-करते बहुत कुछ सीख ही जाते हैं. 


वॉइस ओवर आर्टिस्ट का काम
वॉइस ओवर आर्टिस्ट पॉडकास्ट प्रोग्राम, टीवी और बड़े परदे पर डबिंग करने के अलावा कार्टून कैरेक्टर्स को अपनी आवाज देते हैं. आजकल भाषाई खाई को पाटने के लिए पैन इंडिया फिल्मों का निर्माण हो रहा है, जिसमें कलाकारों के लिए वॉइस ओवर होता है, जिसके लिए अच्छा पैसा भी मिलता है. वहीं, अगर आपकी आवाज दमदार है तो रेडियो प्रोग्राम के लिए भी आप सिलेक्ट हो सकते हैं. 


ये काफी डिमांडिंग प्रोफेशन है, क्योंकि भारत में फिल्म एवं टेलीविजन उद्योग बहुत बड़ा है. हीं, बच्चों के लिए बनाए जाने वाले कॉर्टून प्रोग्राम और फिल्मों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है, जिसके लिए वीओ आर्टिस्ट की जरूरत होती है. वहीं, वॉइस ओवर आर्टिस्ट के लिए एनीमेशन, ट्रेनिंग, विपणन, एजुकेशन, विज्ञापन, कॉर्पोरेट, ई-लर्निंग आदि क्षेत्रों में स्कोप बढ़ते जा रहे हैं. 


इस फील्ड में शानदार कमाई होती है 
शुरुआत में आपको महीने के15-20 हजार रुपये आराम से मिलते हैं. इ,के बाद अनुभव के साथ ही कमाई भी बढ़ती जाती है. साथ ही आपको प्रति फिल्म डबिंग का कॉन्ट्रैक्ट भी मिल सकते हैं, जो लाखों रुपये में होते हैं. आप किसी स्पेशल टीवी या कॉर्टून प्रोग्राम के लिए डबिंग करके भी महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं.