JEE एग्जाम बिना पास किए IIT से पढ़ाई का मौका! कर सकते इन 7 में से कोई कोर्स
Advertisement
trendingNow12019967

JEE एग्जाम बिना पास किए IIT से पढ़ाई का मौका! कर सकते इन 7 में से कोई कोर्स

IIT Madras Sports Course:  ये कोर्सों का टारगेट कोच, एथलीट, ट्रेनर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, न्यूट्रीनिस्ट समेत व्यापक ऑडिएंस हैं.

JEE एग्जाम बिना पास किए IIT से पढ़ाई का मौका! कर सकते इन 7 में से कोई कोर्स

Free Online Courses by IITs: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने स्पोर्ट्स साइंस पर सात नए ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की घोषणा की. आईआईटी के मुताबिक, कोर्स के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी ये फ्री हैं.

इन ऑनलाइन कोर्सेज का उद्देश्य थ्योरी और प्रक्टिकल एप्लिकेशन्स के बीच अंतर को पाटना है. कोर्स भारतीय  और दक्षिण एशियाई बॉडी स्ट्रक्चर और सांस्कृतिक पहलुओं के अनुरूप बनाए गए हैं. इन सात कोर्सेज के पहले बैच की क्लास 19 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी. इच्छुक उम्मीदवार एनपीटीईएल की वेबसाइट - nptel.ac.in पर कोर्सज के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आईआईटी से एक नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग (एनपीटीईएल) की शुरुआत 2003 में सात इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (मद्रास, बॉम्बे, दिल्ली, कानपुर, खड़गपुर, गुवाहाटी और रूड़की) के साथ-साथ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर द्वारा की गई थी. आईआईटी मद्रास में एनपीटीईएल के कॉर्डिनेटर प्रो. एंड्रयू थंगराज ने कहा, कोर्सेज का यह व्यापक सेट एक गेम-चेंजर होगा, जो भारत-फोकस्ड खेल जरूरतों को एड्रेस करेगा और एक राउंडेड अप्रोच को बढ़ावा देगा.

भारत में कंपटीटिव स्पोर्ट्स के तेजी से विस्तार के साथ स्पोर्ट्स फील्ड में स्किल्ड कर्मियों की ज्यादा डिमांड है. ये एनपीटीईएल कोर्स लर्नर्स को यह समझने में सक्षम बनाते हैं कि प्रदर्शन को कैसे बढ़ाया जाए, डाइट और ट्रेनिंग फ्रिक्वेंशी की निगरानी कैसे की जाए, रिकवरी प्रोग्राम तैयार किए जाएं और स्पोर्ट्स साइंस के लिए एक हॉलिस्टिक अप्रोच प्रदान किया जाए.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में कक्षा 12 पास सर्टिफिकेट शामिल है. आईटी-एम के मुताबिक, कोर्स स्पोर्ट्स साइंस, फिजियोथेरेपी और फिजिकल एजुकेशन और अन्य संबंधित क्षेत्रों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए रिलीवेंट हैं. पूरा होने पर स्टूडेंट्स इन फील्ड में डिप्लोमा या पीजी डिग्री हासिल कर सकते हैं. आईआईटी मद्रास में स्पोर्ट्स साइंस एंड एनालिटिक्स एक्सीलेंस सेंटर ने इस फील्ड में कोर्स शुरू किए हैं.

प्रोफेसर महेश पंचगनुला, को-प्रिंसिपल, इनवेस्टिगेटर, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन स्पोर्ट्स साइंस एंड एनालिटिक्स, आईआईटी मद्रास, ने कहा, "ये कोर्स सभी के लिए हैं. ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए जो उत्साही है, एक स्पोर्ट्स पर्सन है, या जो मजबूती, फिटनेस, कंडीशनिंग, स्पोर्ट्स, पोषण और मनोविज्ञान जैसे सब्जेक्ट में रुचि रखता है. जबकि कोर्स भारत के नेशनल MOOCs पोर्टल, SWAYAM (swayam.gov.in) पर ऑनलाइन पेश किए जा रहे हैं. फाइनल एग्जाम व्यक्तिगत रूप से सेंटर बेस्ड और प्रॉक्टर्ड होगी, जिसमें प्रति कोर्स 1,000 रुपये की फीस देनी है.

ये कोर्स कोचों, एथलीटों, ट्रेनर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, न्यूट्रीनिस्ट समेत व्यापक ऑडिएंस के लिए टारगेट हैं. इसमें बायोमैकेनिक्स, चोट की रोकथाम, स्पोर्ट्स साइक्लॉजी, भारतीयों के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और स्पोर्ट्स के सांस्कृतिक पहलुओं जैसे जरूरी स्पोर्ट्स सब्जेक्ट को शामिल किया गया है. छात्र पांच मेन कोर्स और दो ऑप्शनल कोर्स पूरे करके स्पोर्ट्स साइंस में डोमेन सर्टिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं.

डोमेन में प्रस्तावित कोर्स की पूरी लिस्ट
1. Strength & Conditioning for the Indian Population Course
2. Sports and Performance Nutrition Course
3. Fundamentals of Sports Training, Load Management and Recovery Course 
4. Essentials of Sports Injury Prevention & Rehabilitation Course
5. Human Movement Science Course
6. Introduction to Exercise Physiology & Sports Performance Course 
7. Sports Psychology Course

TAGS

Trending news