TET 2022 Exam Dates Released: टीईटी 2022 के एग्जाम की तारीख फाइनल, ऐसा आएगा पेपर
Advertisement

TET 2022 Exam Dates Released: टीईटी 2022 के एग्जाम की तारीख फाइनल, ऐसा आएगा पेपर

TET 2022 Notification: एचटीईटी में सभी सवाल बहुविकल्पीय होंगे. हर सवाल के चार विकल्प होंगे, जिसमें से एक उत्तर सही होगा. पेपर में हर सवाल एक नंबर का होगा, पेपर में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

TET 2022 Exam Dates Released: टीईटी 2022 के एग्जाम की तारीख फाइनल, ऐसा आएगा पेपर

Haryana TET 2022 Syllabus: हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी हरियाणा टीईटी 2022 परीक्षा आयोजित करेगा. हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख जारी कर दी गई हैं. परीक्षा 12 और 13 नवंबर, 2022 को आयोजित की जाएगी. जल्द ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. उम्मीदवार बीएसई, हरियाणा की आधिकारिक साइट haryanatet.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

परीक्षा की तारीखों की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने ट्वीट करके की है. ट्वीट में लिखा है, 'हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा-2022 इस साल हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा 12 और 13 नवंबर, 2022 को आयोजित की जाएगी. हरियाणा सरकार ने इस संबंध में अनुमति दी है. पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी."

एचटीईटी में सभी सवाल बहुविकल्पीय होंगे. हर सवाल के चार विकल्प होंगे, जिसमें से एक उत्तर सही होगा. पेपर में हर सवाल एक नंबर का होगा, पेपर में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा की अवधि 150 मिनट है. भाषा के विषयों को छोड़कर सभी पेपर दो भाषाओं में होंगे, मतलब हिंदी और अंग्रेजी. ज्यादा  संबंधित डिटेल के लिए कैंडिडेट्स हरियाणा TET की आधिकारिक साइट देख सकते हैं. एचटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता की जांच करना जरूरी है.

हरियाणा सरकार के दायरे में आने वाले स्कूलों के लिए प्राथमिक शिक्षकों (पीटी), प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों (टीजीटी), और स्नातकोत्तर शिक्षकों (पीजीटी) की भर्ती के लिए हर साल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. एचटीईटी 2022 परीक्षा पास करने वाले आवेदक को टीईटी प्रमाणपत्र मिलेगा जो 7 साल के लिए वैध होगा.  केवल 18 साल से लेकर 38 साल के उम्मीदवार ही एचटीईटी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. HTET 2022 परीक्षा हरियाणा के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और प्रारंभिक शिक्षक भर्ती के लिए एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news