UGC स्टूडेंट्स के लिए शुरू करने जा रही ये शानदार सुविधा, घर बैठे हो जाएंगे सारे काम!
Advertisement

UGC स्टूडेंट्स के लिए शुरू करने जा रही ये शानदार सुविधा, घर बैठे हो जाएंगे सारे काम!

e samadhan UGC: नया प्लेटफॉर्म पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा, उच्च शिक्षा संस्थानों में अनुचित व्यवहार को रोकेगा और शिकायतों के निवारण के लिए एक समयबद्ध मैकेनिज्म प्रदान करेगा.

UGC स्टूडेंट्स के लिए शुरू करने जा रही ये शानदार सुविधा, घर बैठे हो जाएंगे सारे काम!

UGC to Launch e-Samadhan Portal: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) यूनिवर्सिटी में छात्रों और स्टाफ मेंबर्स की सभी शिकायतों की निगरानी और समाधान के लिए अपना नया सेट्रलाइज्ड पोर्टल 'ई-समाधान' लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. पोर्टल सभी शिकायतों का एकमात्र समाधान होगा और रैगिंग रोधी हेल्पलाइन को छोड़कर अन्य सभी मौजूदा पोर्टल और हेल्पलाइन को इसके साथ मिला दिया जाएगा.

यूजर्स अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके या टोल-फ्री नंबर 1800-111-656 पर कॉल करके एक आसान प्रक्रिया का पालन करके पोर्टल पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे.

यूजीसी के एक अधिकारी ने कहा, "यूजीसी ई-समाधान, हितधारकों की सेवा के लिए एक कदम आगे है जो सभी हितधारकों के लिए पोर्टल पर अपनी शिकायतों / शिकायतों को दर्ज करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम उपलब्ध होगा. यूजीसी की वेबसाइट 24x7 पर एक टोल फ्री नंबर 1800-111-656 भी उपलब्ध होगा, ताकि हितधारकों द्वारा उनके सामने आने वाली किसी भी समस्या पर शिकायत दर्ज की जा सके."

"छात्र एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से अलग अलग शिकायतें दर्ज कर सकते हैं. उचित दस्तावेज और डॉकेट नंबरों के कारण शिकायतों की प्रोग्रेस को ट्रैक करना आसान होगा. यह आयोग को उन संस्थानों की पहचान करने में मदद करेगा जो शिकायतों का जवाब नहीं दे रहे हैं ताकि कड़े कदम उठाए जा सकें."

यूजीसी का कहना है कि नया प्लेटफॉर्म पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा, उच्च शिक्षा संस्थानों में अनुचित व्यवहार को रोकेगा और शिकायतों के निवारण के लिए एक समयबद्ध मैकेनिज्म प्रदान करेगा. यूजीसी में स्टेकहोल्डर्स की एक बड़ी सीरीज है जिसमें 1043 यूनिवर्सिटी, 42343 कॉलेज, 3.85 करोड़ स्टूडेंट्स और 15.03 लाख शिक्षक शामिल हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news