UP Board Result Date 2022: यूपी बोर्ड का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में नहीं होगा जारी! यहां जानें बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow11195869

UP Board Result Date 2022: यूपी बोर्ड का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में नहीं होगा जारी! यहां जानें बड़ा अपडेट

UP Board 10th, 12th Result 2022: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में इस साल 50 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे. 

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022

UP Board 10th, 12th Result Date 2022: उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं के छात्रों के रिजल्ट का इंतजार अभी और बढ़ सकता है. रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जून के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी कर पाएगा. बोर्ड परीक्षाओं में इस साल 50 लाख से भी अधिक छात्र शामिल हुए थे, सभी को रिजल्ट का इंतजार है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड ने परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है. पिछले दिनों शुरू की गई प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी संपन्न हो चुके हैं. अब बोर्ड रिजल्ट तैयार करने में जुटा हुआ है. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाकर अपने परिणाम देख सकेंगे.

UP Board Result 2022: कब तक होगा जारी

एक न्यूज़ वेबसाइट से बातचीत में यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने संकेत दिए कि 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी होने में कुछ देरी हो सकती है. बोर्ड की कोशिश है कि जल्द से जल्द रिजल्ट जारी किया जाए, लेकिन संभावना है कि रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में जारी हो सकेगा. पहले बोर्ड के अधिकारियों ने जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी करने के संकेत दिए थे, लेकिन एक बार फिर प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित होने से रिजल्ट में देरी होने की आशंका है. इस साल यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए 50 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे. कक्षा 10 के 27.80 लाख और कक्षा 12 के 24.10 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. 

UP Board Result 2022: ऐसे कर सकेंगे चेक

1. सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.

2. वेबसाइट के होमपेज पर UPMSP UP Board result लिंक पर क्लिक करें. 

3. अब एक सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ समेत जरूरी डिटेल दर्ज करनी होगी. 

4. डिटेल भरने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 

5. अब आप रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रख लें. 

यह भी पढ़ेंः RBSE 8th, 5th Result 2022: राजस्थान बोर्ड आज जारी करेगा 8वीं और 5वीं का रिजल्ट! इस लिंक से कर सकेंगे चेक

 

Trending news