UPSSSC PET 2022: इस सरकारी नौकरी के लिए बदल गया एग्जाम शेड्यूल, इस तारीख से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड!
Advertisement
trendingNow11369545

UPSSSC PET 2022: इस सरकारी नौकरी के लिए बदल गया एग्जाम शेड्यूल, इस तारीख से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड!

UPSSSC Latest Notification: यूपीएसएसएससी के लिए PET परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता है. आपको बता दें कि यह दूसरी पीईटी है, इससे पहले यह परीक्षा साल 2021 में आयोजित की गई थी. 

UPSSSC PET 2022: इस सरकारी नौकरी के लिए बदल गया एग्जाम शेड्यूल, इस तारीख से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड!

Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2022 का आयोजन करने जा रहा है. इसका आयोजन यूपी सरकार की ग्रुप सी कैटेगरी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अर्हता के लिए किया जाता है. यूपीएससएससी दूसरी बार पीईटी का आयोजन करने जा रहा है. यूपीएसएसएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, PET 2022 का आयोजन 15 और 16 अक्टूबर को किया जाना है. पीईटी 2022 का आयोजन रोजाना दो शिफ्ट में होना है. इसके लिए एडमिट कार्ड 30 सितंबर तक जारी किए जाने की संभावना है.

UPSSSC के लिए PET परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता है. आपको बता दें कि यह दूसरी पीईटी है, इससे पहले यह परीक्षा साल 2021 में आयोजित की गई थी. UPSSSC भर्ती परीक्षा कैलेंडर 2022 के मुताबिक PET 2022 का आयोजन 18 सितंबर 2022 को प्रस्तावित था, हालांकि जारी सूचना में कहा गया था कि PET परीक्षा का कार्यक्रम बाद में वेबसाइट पर अलग से जारी किया जाएगा. जिसे अब नोटिफिकेशन के माध्यम से जारी किया गया है.

UPSSSC PET 2022 का पैटर्न
पीईटी 2022 में कुल 100 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे.
हर सवाल एक नंबर का होगा.
एग्जाम में निगेटिव मार्किंग होगी.
परीक्षा में भारत का इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान और लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान, एलिमेंट्री अर्थमेटिक, सामान्य हिंदी, दी, जनरल इंग्लिश, लॉजिकल रीजनिंग, करेंट अफेयर्स, जनरल अवेयरनेस, एनालिसिस ऑफ 2 अनरीड पैसेज, ग्राफ इंटरप्रिटेशन तथा टेबल इंटरप्रिटेशन एनालिसिस जैसे कुल 15 टॉपिक्स से सवाल पूछे जाएंगे.

UPSSSC द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रुप -सी भर्तियों में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों का PET में बेहतर स्कोर करना जरूरी है. गौरतलब है कि साल 2022 में दूसरी बार आयोजित किए जाने वाले इस एलिजिबिलिटी टेस्ट में तकरीबन 37 लाख कैंडिडेट्स शामिल हो सकते हैं. इसके लिए आयोग ने 1899 एग्जाम सेंट्रर्स बनाए हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news