Haryana Election Result: हरियाणा के 'किंगमेकर' को 0.. दुष्यंत अपनी सीट भी नहीं बचा सके, इनेलो का भी नहीं दिखा कमाल
Advertisement
trendingNow12465230

Haryana Election Result: हरियाणा के 'किंगमेकर' को 0.. दुष्यंत अपनी सीट भी नहीं बचा सके, इनेलो का भी नहीं दिखा कमाल

Haryana Election Result 2024: पिछले हरियाणा विधानसभा चुनावों में ‘किंगमेकर’ के रूप में उभरी जननायक जनता पार्टी (जजपा) इस बार एक भी सीट नहीं जीत सकी और इसके नेता एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला खुद चुनाव हार गए.

Haryana Election Result: हरियाणा के 'किंगमेकर' को 0.. दुष्यंत अपनी सीट भी नहीं बचा सके, इनेलो का भी नहीं दिखा कमाल

Haryana Election Result 2024: पिछले हरियाणा विधानसभा चुनावों में ‘किंगमेकर’ के रूप में उभरी जननायक जनता पार्टी (जजपा) इस बार एक भी सीट नहीं जीत सकी और इसके नेता एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला खुद चुनाव हार गए. इसी तरह, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) भी अपनी स्थिति सुधारने में विफल रही और इसके नेता अभय सिंह चौटाला अपनी सीट हार गए. 

हरियाणा में दुष्यंत चौटाला की बुरी हार

जजपा कोई भी सीट जीतने में विफल रही जबकि 90 सीटों वाली विधानसभा में 2019 में उसने 10 सीटें जीती थीं. इनेलो ने इस विधानसभा चुनाव में दो सीटें जीतीं, जो पिछले चुनाव में हासिल की गई सीट से एक अधिक है. जजपा के दुष्यंत चौटाला को उचाना कलां सीट पर करारी हार का सामना करना पड़ा, जहां से वह दोबारा चुनाव लड़ रहे थे. वह भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों तथा दो निर्दलीय उम्मीदवारों से पीछे पांचवें स्थान पर रहे. 

अपनी सीट भी नहीं बचा पाए दुष्यंत चौटाला

उचाना कलां सीट पर भाजपा के देवेंद्र अत्री ने कांग्रेस के ब्रजेन्द्र सिंह को 32 मतों के मामूली अंतर से हराया. दुष्यंत की तरह उनके चाचा और वरिष्ठ इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला भी अपनी सीट बचाने में असफल रहे और ऐलनाबाद से कांग्रेस के भरत सिंह बेनीवाल से 15,000 वोटों के अंतर से हार गए. जजपा और चंद्रशेखर आजाद के नेतृत्व वाली आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने मिलकर हरियाणा चुनाव लड़ा, जबकि इनेलो ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा.

वोट प्रतिशत 15 से गिरकर 0.90 रह गया

जजपा का वोट प्रतिशत 2019 के करीब 15 प्रतिशत से गिरकर इस बार 0.90 प्रतिशत रह गया. 2024 के लोकसभा चुनाव में जजपा ने प्रदेश की सभी 10 सीटों पर उम्मीदवार उतारे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा और उनकी जमानत भी जब्त हो गई थी. कभी एक प्रमुख क्षेत्रीय पार्टी रही इनेलो भी बहुत ज्यादा सफलता नहीं पा सकी और सिर्फ दो सीटों पर जीत दर्ज कर सकी. 2019 में इनेलो ने सिर्फ एक सीट - ऐलनाबाद निर्वाचन क्षेत्र से अभय सिंह चौटाला - जीती थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news