आतंकवाद.. पत्थरबाजी को मुहतोड़ जवाब, क्या कश्मीर ने कर दिया शांति और बदलाव के लिए मतदान?
Advertisement
trendingNow12446680

आतंकवाद.. पत्थरबाजी को मुहतोड़ जवाब, क्या कश्मीर ने कर दिया शांति और बदलाव के लिए मतदान?

Kashmir Election: श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके में नौहट्टा इलाके की जामा मस्जिद को पत्थरबाजी का केंद्र माना जाता है और हर शुक्रवार को बहिष्कार का आह्वान किया जाता है. लेकिन डाउनटाउन इलाकों के मतदान केंद्रों पर जो कुछ देखने को मिला, वह चौंकाने वाला और आश्चर्यजनक था.

आतंकवाद.. पत्थरबाजी को मुहतोड़ जवाब, क्या कश्मीर ने कर दिया शांति और बदलाव के लिए मतदान?

Jammu Kashmir Chunav: जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण का मतदान समाप्त हो गया है. शाम सात बजे 54 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसी बीच लोकतंत्र के पर्व में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है. बड़गाम जिले के सोइबुग क्षेत्र में यूनाइटेड जिहाद काउंसिल और हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख का पैतृक गांव जो आतंकवाद के केंद्र के रूप में जाना जाता था, से लेकर पत्थरबाजी के केंद्र, श्रीनगर, कश्मीर घाटी के नौहट्टा क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला, सुबह से ही दोनों क्षेत्रों में मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं. 

मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंचे

इन क्षेत्रों में पहले चुनावों का पूरी तरह से बहिष्कार किया जाता था और मुश्किल से 2-3 प्रतिशत मतदान होता था. लेकिन इस विधानसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर की जमीनी हकीकत बदल गई है. बड़गाम का सोइबुग क्षेत्र यूनाइटेड जिहाद काउंसिल और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी संगठन के पाकिस्तान स्थित प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन का जन्मस्थान है. सोइबुग क्षेत्र सहित विभिन्न मतदान केंद्रों पर सैकड़ों मतदाता पहुंचे. 

एक बड़ा बदलाव हुआ

उन क्षेत्रों में बहिष्कार से मतदान की ओर एक बड़ा बदलाव हुआ, जो पहले आतंकवादियों और अलगाववादी विचारधाराओं के प्रभुत्व में थे. खास तौर पर युवा और महिलाएं शांति, समृद्धि और विकास और बदलाव के बारे में बात करते हुए देखी गईं. उन्होंने कहा कि हमें अपने मुद्दों को संबोधित करने की जरूरत है और वोट के जरिए हम अपने असली प्रतिनिधियों को चुन सकते हैं जो हमारे बेहतर भविष्य के लिए काम कर सकते हैं.

युवाओं को समस्याएं हैं,

वसीम मलिक, स्थानीय "हम बदलाव चाहते हैं, हम चाहते हैं कि हमारे मुद्दों को संबोधित किया जाए और यह तब होगा जब हम एक अच्छा प्रतिनिधि चुनेंगे, वोट डाले बिना हम ऐसा नहीं कर सकते इसलिए हमें बाहर आकर वोट देना चाहिए. अगर वोट नहीं दिया तो कश्मीर वैसा ही रहेगा, शिक्षित युवा वैसा ही रहेगा, बहुत बेरोजगारी है जिसे हम संबोधित करना चाहते हैं. हमारा भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है क्योंकि हम वोट करते हैं और सबसे अच्छा विकल्प वोट देना और अपने असली प्रतिनिधियों को चुनना है." आशा कहती हैं (कश्मीरी) हमारे मुद्दों को संबोधित किया जाना चाहिए, युवाओं को समस्याएं हैं, उन्हें नौकरी मिलनी चाहिए”

जम्मू कश्मीर में बदलाव होगा?

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बडगाम जिले में 22 उम्मीदवारों में से एक हैं. बडगाम में सुबह 7 बजे से ही हर गली-मोहल्ले में मतदान की गति तेज हो गई है. मतदान शुरू होने के बाद से ही वोट डालने के लिए लंबी-लंबी कतारें देखी गईं. बडगाम के पहले मतदाता: गुलाम मोहुद्दीन: दस साल बाद हमने वोट डाला. मैं सुबह 5 बजे उठा और उत्साहित था कि जब मैं वोट डालूंगा तो पिछले दस सालों से हमने समस्याएं देखी हैं और जम्मू कश्मीर में बदलाव होगा. वोट बहुत शक्तिशाली है. उमर लोकसभा में हार गए. लोगों ने उनके खिलाफ वोट डाला.

श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके में नौहट्टा इलाके की जामा मस्जिद को पत्थरबाजी का केंद्र माना जाता है और हर शुक्रवार को बहिष्कार का आह्वान किया जाता है. लेकिन आज डाउनटाउन इलाकों के मतदान केंद्रों पर जो कुछ देखने को मिला, वह चौंकाने वाला और आश्चर्यजनक था. शहर के प्रमुख मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें एक महत्वपूर्ण बदलाव था. लोग बेहतर भविष्य के लिए अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए बाहर निकले थे.

महक कहती हैं कि हमारे मुद्दों पर ध्यान दिया जाना चाहिए, हमारे पास बहुत सारी बेरोजगारी और बिजली की समस्या है, हम एक ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहते हैं जो हमारी मदद कर सके. सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है, युवा नशे की ओर जा रहे हैं, अगर उन्हें रोजगार मिले तो वे अपराध नहीं करेंगे. फिजा “मैं उत्साहित हूँ, मैं पहली बार मतदान कर रही हूँ, यह हमारा अधिकार है कि हम ऐसे व्यक्ति को चुनें जो हमारी समस्याओं का समाधान कर सके, हम चाहते हैं कि हमारी समस्याओं का समाधान हो, सबसे बड़ा मुद्दा युवाओं की बेरोजगारी है”

लोग खुश हैं कि चुनाव हो रहे हैं

सेहर “मुझे अच्छा लग रहा है कि मैं मतदान कर रही हूँ, मुझे कश्मीर में बदलाव चाहिए, युवा नशे की ओर जा रहे हैं और कहा जाता है कि युवा ही भविष्य हैं और अगर सरकार युवाओं का ध्यान रखेगी तो कश्मीर का विकास होगा” शहर के स्थानीय निवासी तारिक अहमद.”10 साल बाद चुनाव हो रहे हैं और मुझे अच्छा लग रहा है कि हम गरीब लोग हैं, हमारे पास छोटी-छोटी समस्याएं हैं लेकिन कई समस्याएं हैं इसलिए लोग खुश हैं कि चुनाव हो रहे हैं”

शोकेत अहमद कहते हैं “हम 10 साल बाद आज मतदान के लिए यहाँ हैं, हमें पता चला कि हमारा वोट कितना शक्तिशाली है” वहीं विदेश मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया को देखने के लिए कई देशों के वरिष्ठ राजनयिकों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी लाया. इन प्रतिनिधिमंडलों ने घाटी के बडगाम और श्रीनगर जैसे जिलों में मतदान देखा. निम्नलिखित देशों के राजनयिकों में अमेरिका, मैक्सिको, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सोमालिया, पनामा, सिंगापुर, नाइजीरिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, तंजानिया, रवांडा, अल्जीरिया, फिलीपींस शामिल थे.

विदेशी राजनयिक. “हम भारत की इस प्रक्रिया में रुचि रखते हैं कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जम्मू और कश्मीर में शांति और स्थिरता आदर्श है. अगर सब ठीक रहा तो राज्य का दर्जा संभव है. हमें विदेश मंत्रालय द्वारा आमंत्रित किया गया था और हम इस प्रक्रिया को देखकर प्रसन्न हैं, ''

जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में, 25.78 लाख से अधिक मतदाता 26 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मैदान में 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. विधानसभा के दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर के छह जिलों के 26 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, जिसमें कश्मीर संभाग में गंदेरबल, श्रीनगर और बडगाम, जम्मू संभाग में रियासी, राजौरी और पुंछ शामिल हैं. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के आज के चरण में, मैदान में सबसे प्रमुख चेहरों में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, एपीएनआई पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा, पीडीपी के आगा सैयद मुंतजिर मेहदी और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना शामिल थे.

Trending news