Aonla Lok Sabha Election 2024: आंवला में सपा प्रत्याशी नीरज मौर्य ने भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र कश्यप की रोकी हैट्रिक
Advertisement
trendingNow12144351

Aonla Lok Sabha Election 2024: आंवला में सपा प्रत्याशी नीरज मौर्य ने भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र कश्यप की रोकी हैट्रिक

Aonla Lok Sabha Election/Chunav 2024 News: आंवला लोकसभा सीट पर बीजेपी-सपा ने OBC उम्मीदवारों पर अपना दांव लगाया है. हालांकि जीत की चाभी दलित वोटर्स के हाथ में मानी जा रही है. वे ही इस सीट पर हार-जीत का फैसला करेंगे. 

 

Aonla Lok Sabha Election 2024: आंवला में सपा प्रत्याशी नीरज मौर्य ने भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र कश्यप की रोकी हैट्रिक

Aonla Lok Sabha Election 2024: आंवला लोकसभा सीट पर बीजेपी और सपा ने अपने पत्ते खोल दिए हैं. दोनों पर्टियों ने इस बार भी पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों पर दांव लगाया है. सीधे तौर पर कहें तो दोनों के निशाने पर ओबीसी वोटर्स हैं. अब बसपा के टिकट घोषित होने का इंतजार है. माना जा रहा है कि बीएसपी किसी सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी पर दांव लगा सकती है. इसके लिए कई नेताओं के नाम चर्चा में चल रहे हैं. देखने वाली बात होगी कि बीएसपी किसे अपना कैंडिडेट घोषित करती है. 

आंवला लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

आंवला लोकसभा सीट में 5 असेंबली सीटें शामिल हैं. यहां पर मुस्लिम और दलित मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा करीब 3-3 लाख हैं. इसके बाद कश्यप, क्षत्रिय और मौर्य वोटर्स की संख्या ढाई- ढाई लाख है. यादव वोटों की संख्या करीब 2 लाख है. 

आंवला लोकसभा क्षेत्र में शामिल असेंबली सीटें

आंवला लोकसभा क्षेत्र में 5 असेंबली सीटें शामिल हैं. इनमें शाहजहांपुर की शेखपुर और दातागंज सीटें. जबकि बरेली की आंवला, बिथरी चैनपुर और फरीदपुर (एससी) सीटें हैं. इनमें से 4 सीटों पर बीजेपी और 1 पर सपा काबिज है. 

आंवला का जातीय समीकरण

आंवला लोकसभा सीट के जातीय समीकरणों की बात की जाए तो यहां पर मुस्लिम और दलित मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा करीब 3-3 लाख हैं. इसके बाद कश्यप, क्षत्रिय और मौर्य वोटर्स की संख्या ढाई- ढाई लाख है. यादव वोटों की संख्या करीब 2 लाख है. इनके अलावा एक लाख वैश्य, डेढ़ लाख ब्राह्माण वोटर हैं. 

इस सीट पर हार जीत का फैसला पिछड़े और दलित वोटर्स के हाथ में माना जाता है. इसलिए बीजेपी- सपा इन्हीं तबकों से अपने कैंडिडेट बनाए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार इन्हीं दोनों दलों के बीच टक्कर हो सकती है.

पहली बार वर्ष 1962 में हुए थे चुनाव

आंवला लोकसभा सीट पर पहली बार चुनाव वर्ष 1962 में हुए थे. जिसमें हिंदू महासभा के बृजराज सिंह ने बाजी मारी थी. इसके बाद कांग्रेस, जनता पार्टी, जनता पार्टी सेक्युलर, समाजवादी पार्टी, बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड ने यहां पर जीत हासिल की. मेनका गांधी भी इस सीट पर वर्ष 2009 में जीत हासिल कर चुकी हैं. इसके बाद वे पीलीभीत सीट पर शिफ्ट हो गईं. वर्ष 2014 से लेकर अब तक इस सीट पर बीजेपी के धर्मेंद्र कश्यप सांसद हैं और इस बार भी बीजेपी ने उन्हीं पर अपना दांव लगाया है. अब देखने लायक बात होगी कि पीएम मोदी के नाम पर वे फिर से सीट निकाल पाते हैं या इस बार कोई खेला होने जा रहा है. 

आंवला लोकसभा क्षेत्र का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 धर्मेंद्र कश्यप बीजेपी
2014 धर्मेंद्र कश्यप बीजेपी
2009 मेनका गांधी बीजेपी
2004 सर्वराज सिंह जेडीयू
1999 सर्वराज सिंह सपा

आंवला लोकसभा चुनाव 2024

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी धर्मेंद्र कश्यप    
सपा नीरज मौर्य    
बसपा      
अन्य      

 

Trending news