Bulandshahr Lok Sabha Chunav Result 2024: बुलंदशहर से मोदी के भरोसे मैदान में उतरे डॉ भोला ने कांग्रेस को दी भारी वोटों से शिकस्त
Advertisement
trendingNow12142523

Bulandshahr Lok Sabha Chunav Result 2024: बुलंदशहर से मोदी के भरोसे मैदान में उतरे डॉ भोला ने कांग्रेस को दी भारी वोटों से शिकस्त

Bulandshahr Lok Sabha Chunav Result 2024: बुलंदशहर लोकसभा सीट में यूं तो तमाम समुदायों के लोग रहते हैं लेकिन वोटिंग के लिहाज से इसमें लोध राजपूतों को बेहद अहम माना जाता है. 

Bulandshahr Lok Sabha Chunav Result 2024: बुलंदशहर से मोदी के भरोसे मैदान में उतरे डॉ भोला ने कांग्रेस को दी भारी वोटों से शिकस्त

Bulandshahr Lok Sabha Chunav Result 2024: दिल्ली-एनसीआर में शामिल बुलंदशहर अपने नाम के अनुरूप अब बुलंदियां छूने की ओर आगे बढ़ने लगा है. उसके कई गांवों को नोएडा अथॉरिटी ने अपने न्यू नोएडा प्लान में शामिल किया है. उन गांवों में जल्दी ही अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू करके वहां पर बड़ी- बड़ी इंडस्ट्री लगाने का रास्ता साफ किया जाएगा. बुलंदशहर के मौजूदा सांसद भी अपने जिले की तरह तरक्की की सीढ़ियां चढ़ते हुए राजनीतिक करियर में लगातार आगे बढ़ रहे हैं. बीजेपी ने अपनी पहली सूची में यूपी के जिन उम्मीदवारों का नाम शामिल किया है, उनमें बुलंदशहर सीट से डॉक्टर भोला सिंह का नाम भी शामिल है.

डॉक्टर भोला सिंह पूरी कर पाएंगे हैट्रिक?

डॉक्टर भोला सिंह बुलंदशहर (एससी) सीट पर लगातार 2014 से सांसद चुनते रहे हैं. अगर वे तीसरी बार भी जीत दर्ज करने में कामयाब हो जाते हैं तो उनकी हैट्रिक पूरी हो जाएगी. गन्ना बेल्ट के नाम से मशहूर यह सीट वर्ष 1952 में अस्तित्व में आई थी, तब से यहां पर लगातार चुनाव हो रहे हैं. वर्ष 2009 में हुए चुनाव में यह सीट एससी के लिए आरक्षित हो गई थी. 

पहली बार वर्ष 1952 में हुए थे चुनाव

वर्ष 1952 में हुए चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रघुवर दयाल मिश्र ने जीत हासिल की थी. वे लगातार 2 बार इस सीट से सांसद रहे. इस सीट पर सबसे ज्यादा जीतने वाले उम्मीदवार बीजेपी के छत्रपाल सिंह रहे. उन्होंने बीजेपी लहर में वर्ष 1991, 1996, 1998 और 1999 में जीत हासिल की और केंद्र में राज्य मंत्री रहे. 

बुलंदशहर में 5 असेंबली सीटें शामिल

बुलंदशहर लोकसा क्षेत्र में 5 असेंबली सीटें शामिल हैं. उनके नाम स्याना, बुलंदशहर, शिकारपुर, अनूपशहर और डिबाई हैं. इन पांचों सीटों पर बीजेपी के विधायक काबिज हैं. इसलिए बुलंदशहर लोकसभा सीट पर बीजेपी की पकड़ बेहद मजबूत नजर आ रही है. 

लोध राजपूतों के हाथ में जीत की चाभी

इस जिले के जातीय समीकरणों की बात की जाए तो यहां पर करीब 65 फीसदी हिंदू और 35 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं. हिंदुओं में सबसे बड़ा समुदाय लोध राजपूतों की मानी जाती है. उनके अलावा राजपूत, जाट, दलित भी बड़ी संख्या में हैं. गुर्जर, यादव, कायस्थों की भी वहां पर आबादी है. लोध राजपूतों पर पूर्व सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे कल्याण सिंह का बड़ा प्रभाव माना जाता था. उनके निधन के बाद अब उनके बेटे राजवीर सिंह अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. 

बुलंदशहर लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 भोला सिंह बीजेपी
2014 भोला सिंह बीजेपी
2009 कमलेश बाल्मीकि सपा
2004 कल्याण सिंह बीजेपी
1999 छत्रपाल सिंह लोधा बीजेपी
     

बुलंदशहर लोकसभा चुनाव 2024

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी भोला सिंह    
कांग्रेस      
बसपा      
अन्य      

 

Trending news