Jhalawar Baran Lok Sabha Chunav Result: 5वीं बार जीत दर्ज कर बीजेपी के प्रत्याशी दुष्यंत सिंह ने कांग्रेस की उर्मिला जैन को दी भारी शिकस्त
Advertisement
trendingNow12148862

Jhalawar Baran Lok Sabha Chunav Result: 5वीं बार जीत दर्ज कर बीजेपी के प्रत्याशी दुष्यंत सिंह ने कांग्रेस की उर्मिला जैन को दी भारी शिकस्त

Jhalawar Baran Lok Sabha Election 2024 News: झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर एक ओर बीजेपी है तो दूसरी ओर कांग्रेस का उम्मीदवार होगा. दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं.

Jhalawar Baran Lok Sabha Chunav Result: 5वीं बार जीत दर्ज कर बीजेपी के प्रत्याशी दुष्यंत सिंह ने कांग्रेस की उर्मिला जैन को दी भारी शिकस्त

Jhalawar Baran Lok Sabha Chunav Result 2024: राजस्थान का झालावाड़-बारां अपने किलों, सुंदर मंदिरों और वास्तुकला के लिए जाना जाता है. अपनी प्राकृतिक संपदा के लिए मशहूर झालावाड़ पहले बृजनगर के नाम से जाना जाता था. झालावाड़ के नारंगी भी प्रसिद्ध है. देशभर में यहां के नारंगी खाए जाते हैं. 14वीं सदी में यहां सोलंकी राजपूतों का शासन था. 1991 में ये जिला बना था. यहां भगवान श्रीराम के मंदिर हैं. झालावाड़-बारां आदिवासी मेलों और त्योहारों के लिए भी जाना जाता है. लोकसभा चुनाव 2024 आने वाले हैं. आइए जानते हैं कि झालावाड़-बारां का सियासी समीकरण क्या है.

झालावाड़-बारां में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि झालावाड़-बारां लोकसभा सीट के दायरे में 8 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें अंता, किशनगंज, बारां अटरू, छबड़ा, डाग, झालरापाटन, खानपुर और मनोहर थाना शामिल हैं. झालावाड़-बारां लोकसभा सीट की 8 विधानसभा सीटों में से 7 बीजेपी और 1 कांग्रेस के पास है. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे यहीं की झालरापाटन सीट से विधायक हैं. झालावाड़-बारां में लंबे समय से बीजेपी का ही दबदबा है. 2019 के लोकसभा चुनाव बीजेपी को यहां करीब 65 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस दूसरी नंबर पर थी और उसे सिर्फ 32 फीसदी वोट ही मिल पाए थे.

झालावाड़-बारां का मैपfallback

BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार

गौरतलब है कि राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच दो पर दो मुकाबला है. बीजेपी ने झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से दुष्यंत सिंह को फिर से उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में दुष्यंत सिंह ने साढ़े 4 लाख वोटों से कांग्रेस उम्मीदवार को हराया था. कांग्रेस ने अभी यहां अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है.

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस संभावित प्रत्याशी
झालावाड़-बारां

दुष्यंत सिंह

-

दुष्यंत सिंह कौन हैं?

दुष्यंत सिंह ने साल 2004 में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा था और उन्हें जीत भी मिली थी. इसके बाद से उनपर लोगों का भरोसा लगातार बढ़ता चला गया. दुष्यंत सिंह की उम्र 51 साल है. उनकी माता का नाम वसुंधरा राजे और पिता हेमंत सिंह हैं. दुष्यंत सिंह ने पिछले चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी को बुरी तरह मात दी थी. लोकसभा चुनाव 2019 में दुष्यंत सिंह को 8,87,400 वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद शर्मा को 4,33,472 मत मिले थे. दुष्यंत सिंह ने प्रमोद शर्मा को करीब साढ़े 4 लाख वोटों से हराया था.

झालावाड़-बारां जनसंख्या

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट में कुल वोटर 19 लाख से ज्यादा हैं. इसमें 9,27,192 पुरुष वोटर हैं और महिला वोटर 9,76,662 हैं. वहीं, थर्ड जेंडर वोटर 16 हैं. 2019 में झालावाड़-बारां में 71.95% वोटर्स ने मतदान किया था. पिछले चुनाव में 13 लाख से ज्यादा लोगों ने वोट किया था.

Trending news