रायबरेली-अमेठी में किसकी गारंटी... 'नेहरू' और 'गांधी' के भरोसे राहुल?
Advertisement
trendingNow12247176

रायबरेली-अमेठी में किसकी गारंटी... 'नेहरू' और 'गांधी' के भरोसे राहुल?

2024 के लोकसभा चुनाव की दो सबसे हॉट सीट यानी रायबरेली और अमेठी पर सियासत खूब देखने को मिल रही है. रायबरेली और अमेठी में अब जोर लगा के हइश्श्शा हो रहा है. 2019 में यहां स्कोर 1-1 से बराबर था. अब बीजेपी और कांग्रेस दोनों ओर से कोशिश 2-0 करने की है.

रायबरेली-अमेठी में किसकी गारंटी... 'नेहरू' और 'गांधी' के भरोसे राहुल?

Lok Sabha Election: 2024 के लोकसभा चुनाव की दो सबसे हॉट सीट यानी रायबरेली और अमेठी पर सियासत खूब देखने को मिल रही है. रायबरेली और अमेठी में अब जोर लगा के हइश्श्शा हो रहा है. 2019 में यहां स्कोर 1-1 से बराबर था. अब बीजेपी और कांग्रेस दोनों ओर से कोशिश 2-0 करने की है. रायबरेली और अमेठी में 20 मई को वोटिंग है.

अमित शाह का रायबरेली में दावा..

गृह मंत्री अमित शाह ने रायबरेली में दावा किया था कि गांधी परिवार के लिये ये सीट उतनी आसान नहीं है, जो सोचकर उसने राहुल गांधी को यहां से लड़ाने का फैसला कर लिया. अमित शाह के पीछे-पीछे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रायबरेली पहुंचे. उन्होंने भी दावा किया कि 4 जून रायबरेली से कांग्रेस और गांधी परिवार के पैकअप की तारीख है.

मतदान के सिर्फ 7 दिन पहले राहुल गांधी रायबरेली पहुंचे

राहुल गांधी ने भी रायबरेली में चुनावी एंट्री ली. पहली सभा की और पहली बार खुद के लिये वोट मांगे. मतदान के सिर्फ 7 दिन पहले राहुल गांधी रायबरेली पहुंचे. बीजेपी पर हमले किये. कांग्रेस और इंडिया अलायंस के चुनावी वादे दोहराए. राहुल और प्रियंका ने दावा किया कि रायबरेली की विरासत तो परिवार के पास रहेगी ही, अमेठी सीट भी लौटकर आएगी.

राहुल ने एक मैसेज भी दिया..

राहुल गांधी ने अपनी रायबरेली की वोट यात्रा दिल्ली में 1 सफदरजंग रोड बंगले यानी उस जगह से शुरू की जहां 1984 में उनकी दादी यानी प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी. राहुल गांधी ने फूल चढ़ाकर दादी को श्रद्धांजलि दी. राहुल के इस वीडियो को कांग्रेस ने एक इमोशनल सॉन्ग और कुछ पुरानी तस्वीरें लगाकर शेयर किया. राहुल ने एक मैसेज भी दिया. उसमें लिखा- 'उनकी उंगली थाम कर ही ज़िंदगी के पहले कदम लिए थे, और आज हर कदम पर उनका जीवन और उनके आदर्श मार्गदर्शक बन कर मेरे साथ हैं'

राहुल गांधी का जोरदार स्वागत

रायबरेली पहुंचने पर राहुल गांधी का जोरदार स्वागत हुआ. रायबरेली के पहले चुनावी भाषण में राहुल गांधी ने बीजेपी पर अपने ट्रेडिशनल हमले किये. संविधान को खतरा बताया. कांग्रेस और इंडिया अलायंस के वादे दोहराए. लेकिन उनका पहला फोकस रायबरेली से फैमिली अटैचमेंट पर रहा. उन्होंने याद दिलाया कि रायबरेली गांधी नेहरू जी के जमाने से परिवार की कर्मभूमि है.

बीजेपी का 2019 का अमेठी पैटर्न

वहीं बीजेपी राहुल गांधी को 2019 के अमेठी पैटर्न पर घेर रही है. 2019 के बाद राहुल गांधी कितनी बार अमेठी आए? यही सवाल अपग्रेड करके रायबरेली में पूछ रही है कि 2019 के बाद से गांधी परिवार का कोई सदस्य कितनी बार रायबरेली आया? रायबरेली में बीजेपी ने राहुल गांधी के लिये सवालों की 3 कैटेगरी बनाई हैं. पारिवारिक सवाल, स्थानीय सवाल और राष्ट्रीय सवाल.

योगी-शाह ने राहुल को घेरा

अमित शाह रायबरेली में राहुल गांधी से 5 सवाल पूछकर गये. ये भी आरोप लगा गये कि सोनिया गांधी का एमपी फंड रायबरेली में भी 70 फीसदी एक खास वर्ग पर खर्च होता था. तो वहीं योगी आदित्यनाथ ने राहुल गांधी को पाकिस्तान का नाम लेकर घेरा. रायबरेली से पूछा कि क्या वो ऐसे व्यक्ति का समर्थन करेंगे जिन्हें बात-बात पर पाकिस्तान समर्थन करता रहता है.

Trending news