दुश्मनी जमकर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे... प्रेस कॉन्फ्रेंस में अचानक चुनाव आयुक्त ने क्यों सुनाया बशीर बद्र का शेर?
Advertisement
trendingNow12159744

दुश्मनी जमकर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे... प्रेस कॉन्फ्रेंस में अचानक चुनाव आयुक्त ने क्यों सुनाया बशीर बद्र का शेर?

Lok Sabha Chunav: चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए राजीव कुमार अपने ही अंदाज में नजर आए. उन्होंने राजनीतिक पार्टियों को बदजुबानी ना करने का अनुरोध करते हुए बशीर बद्र का शेर सुनाया कि.. दुश्मनी जमकर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे... 

दुश्मनी जमकर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे... प्रेस कॉन्फ्रेंस में अचानक चुनाव आयुक्त ने क्यों सुनाया बशीर बद्र का शेर?

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनावों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शेरों शायरियों का भी जिक्र कर दिया. उन्होंने एक नहीं बल्कि दो-तीन शायरियों का जिक्र किया. उन्होंने राजनीतिक पार्टियों को बदजुबानी ना करने का अनुरोध करते हुए बशीर बद्र का शेर सुनाया कि.. दुश्मनी जमकर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे, जब कभी हम दोस्त हो जाएं तो शर्मिंदा न हों. 

असल में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने नेताओं को चेतावनी देते हुए कहा कि सोशल मीडिया पोस्ट को हटाने के लिए प्रशासन आदेश दे सकता है. हर राज्य में नोडल अधिकारी बनाए जाएंगे. अगर कोई आलोचना की रेखा लांघता है या गलत न्यूज़ फैलाता है तो उस पर कार्रवाई होगी. चुनाव के दौरान लक्ष्मण रेखा क्रॉस न करें. 

झूठ के बाजार में रौनक तो बहुत है... 
चुनाव आयोग ने कहा कि फेक न्यूज रोकने का इंतजाम भी किया गया है. उन्होंने कहा कि गलत सूचना रोकने के लिए व्यापक इंतजाम हमने किया है. राजनीतिक पार्टियों को कई एडवाइजरी जारी की हैं. जितने भी स्टार प्रचारक हैं उनको EC की गाइडलाइन पता हो ये जिम्मेदारी राजनीतिक पार्टियों को दी है. मतदान के दौरान कहीं भी हिंसा हुई तो हम सभी कदम उठाएंगे और इसे रोकेंगे.

कुछ भी गलत शेयर मत करिएगा
इसके अलावा राजीव कुमार ने यह भी कहा कि हमारे सामने 4 चुनौतियां हैं. बाहुबल का इस्तेमाल, धनबल, झूठी खबर और एमसीसी का उल्लंघन. उन्होंने कहा कि हम हिंसा मुक्त चुनाव करवाना चाहते हैं, लिहाजा इलेक्शन के दौरान कोई भी खून-खराबा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी...
उन्होंने यह भी कहा कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को समाचार पत्रों और अन्य मीडिया आउटलेट्स में तीन बार जानकारी प्रकाशित करनी होगी. राजनीतिक दल को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को टिकट क्यों दिया.

7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव..
मालूम हो कि चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा. 19 अप्रैल को पहले फेज के वोट डाले जाएंगे. वहीं 4 जून का नतीजे आएंगे. पहले चरण के लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा.

Trending news