Sikar Lok Sabha Election 2024: सीकर में बीजेपी ने पलटी बाजी, कांग्रेस को कराया हार का सामना
Advertisement
trendingNow12150082

Sikar Lok Sabha Election 2024: सीकर में बीजेपी ने पलटी बाजी, कांग्रेस को कराया हार का सामना

Sikar Lok Sabha Election 2024 News: सीकर लोकसभा सीट पर दो तरफा मुकाबला देखने को मिल सकता है. यहां एक तरफ बीजेपी तो दूसरी तरफ कांग्रेस प्रत्याशी होगा.

Sikar Lok Sabha Election 2024: सीकर में बीजेपी ने पलटी बाजी, कांग्रेस को कराया हार का सामना

Sikar Lok Sabha Polls 2024: सीकर, राजस्थान की मेन सिटी है. सीकर में 1952 में पहली बार लोकसभा चुनाव हुआ था. सीकर एक ऐतिहासिक सिटी है. यहां कई हवेलियां हैं जो टूरिस्ट्स के आकर्षण का केंद्र रहती हैं. सीकर जिले की सीमाएं झुंझनू, चूरू, नागौर और जयपुर से लगती हैं. सीकर में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां हर दिन श्रद्धालु आते हैं. दिल्ली और सीकर के बीच की दूरी करीब 288 किलोमीटर है. आइए लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीकर का चुनावी समीकरण जानते हैं.

सीकर लोकसभा में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि सीकर लोकसभा सीट के दायरे में 8 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें लक्ष्मणगढ़, चौमू, श्री माधवपुर, नीम का थाना, खंडेला, दंता रामगढ़ और धोड़ शामिल हैं. सीकर लोकसभा सीट की 8 विधानसभा सीटों में से 6 बीजेपी और 2 कांग्रेस के पास हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव बीजेपी को यहां करीब 67 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस दूसरी नंबर पर थी और उसे सिर्फ 31 फीसदी वोट ही मिल पाए थे.

सीकर मैपfallback

BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार

गौरतलब है कि राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस का आमने-सामने का मुकाबला है. बीजेपी ने सीकर लोकसभा सीट से सुमेधानंद सरस्वती को फिर से उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार सुमेधानंद सरस्वती ने कांग्रेस के सुभाष महारिया को बड़े अंतर से हराया था. सुमेधानंद सरस्वती को 7,72,104 वोट मिले थे. वहीं, सुभाष महारिया ने 4,74,948 वोट पाए थे. 2024 चुनाव के लिए कांग्रेस ने यहां अपना प्रत्याशी अभी घोषित नहीं किया है.

सीकर लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस संभावित प्रत्याशी
सीकर

सुमेधानंद सरस्वती

-

कौन हैं सुमेधानंद सरस्वती?

जान लें कि सुमेधानंद सरस्वती अभी राजस्थान की सीकर सीट से सांसद हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में वह लागातार दूसरी बार सांसद बने. सुमेधानंद सरस्वती को तीसरी बार भी बीजेपी ने टिकट दिया है. सुमेधानंद सरस्वती अगर इस बार चुनाव जीतते हैं तो उनकी जीत की हैट्रिक हो जाएगी. सुमेधानंद सरस्वती का पलड़ा सीकर सीट पर भारी माना जा रहा है. हालांकि, कांग्रेस ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

सीकर सीट की डेमोग्राफी

सीकर लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 90 प्रतिशत से ज्यादा हिंदू मतदाता हैं. सीकर लोकसभा सीट पर मुस्लिम 8.5 प्रतिशत, सिख 0.05 प्रतिशत, अनुसूचित जाति 15.3 फीसदी, अनुसूचित जनजाति 3.4 प्रतिशत, जैन 0.29 फीसदी और बौद्ध 0.02 प्रतिशत हैं. ईसाई यहां 0.06 प्रतिशत हैं. सीकर में राजपूतों की संख्या 7.8 प्रतिशत हैं. सीकर लोकसभा सीट पर 20 लाख से ज्यादा वोटर हैं. इसमें पुरुष 10,77,091 और महिला मतदाता 9,64,517 हैं.

Trending news