South Delhi Lok Sabha Election 2024: दक्षिणी दिल्ली में होगा किसका राज? समझिए पूरा सियासी समीकरण
Advertisement
trendingNow12147377

South Delhi Lok Sabha Election 2024: दक्षिणी दिल्ली में होगा किसका राज? समझिए पूरा सियासी समीकरण

South Delhi Lok Sabha Election 2024 News: दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर एक तरफ बीजेपी है तो दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक साथ हैं. दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

South Delhi Lok Sabha Election 2024: दक्षिणी दिल्ली में होगा किसका राज? समझिए पूरा सियासी समीकरण

South Delhi Lok Sabha Polls 2024: दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. दक्षिणी दिल्ली में सबसे पहली बार लोकसभा चुनाव 1967 में होगा. इस सीट पर ज्यादातर बार बीजेपी की ही जीत हुई है. पिछले लोकसभा चुनाव करीब 57 फीसदी वोट यहां बीजेपी को मिले थे. अगर पिछले चुनाव के वोट शेयर के हिसाब से देखें तो आप-कांग्रेस दोनों के वोट मिलाकर भी बीजेपी को नहीं पछाड़ पा रहे हैं. पिछले दो बार से यहां बीजेपी के कैंडिडेट के रूप में रमेश बिधूड़ी चुनाव जीत रहे हैं. हालांकि, इस बार बीजेपी ने रमेश बिधूड़ी का टिकट काट दिया गया है. आइए जानते हैं कि दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट का सियासी समीकरण क्या है.

दक्षिणी दिल्ली में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट के दायरे में 10 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें बिजवासन, पालम, महरौली, छतरपुर, देवली, अंबेडकरनगर, संगम विहार, कालकाजी, तुगलकाबाद और बदरपुर शामिल हैं. ये भी जान लें कि दक्षिणी दिल्ली की 10 विधानसभा सीटों में से 9 सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. वहीं, 1 सीट पर बीजेपी काबिज है. पिछले विधानसभा चुनाव में आप को यहां 54 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. पिछले 2 लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि यहां के अधिकतर वोटर सांसद के चुनाव में बीजेपी को वोट कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को.

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट का मैपfallback

BJP Vs आप उम्मीदवार

गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन है. गठबंधन के लिहाज से दक्षिणी दिल्ली सीट आम आदमी पार्टी के खाते में है. आप ने यहां अपना कैंडिडेट तुगलकाबाद के विधायक को बनाया है. आप की तरफ से दक्षिणी दिल्ली सीट पर सही राम पहलवान हैं. वहीं, बीजेपी ने दक्षिणी दिल्ली सीट से मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी का टिकट काट दिया गया है. रमेश बिधूड़ी की जगह दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया गया है.

साउथ दिल्ली लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार आप प्रत्याशी
साउथ दिल्ली

रामवीर सिंह बिधूड़ी

सहीराम पहलवान

रामवीर सिंह बिधूड़ी कौन हैं?

साउथ दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस बार रामवीर सिंह बिधूड़ी पर भरोसा जताया है. वह दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी हैं. रामवीर सिंह बिधूड़ी चार बार के विधायक हैं. रामवीर सिंह बिधूड़ी अभी बदरपुर से विधायक हैं. शायद यही वजह है कि रामवीर सिंह बिधूड़ी को बीजेपी ने टिकट दिया है. रामवीर सिंह बिधूड़ी गुर्जर समाज से आते हैं.

दक्षिणी दिल्ली सीट की डेमोग्राफी

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 85 फीसदी से हिंदू मतदाता हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर लगभग 9.1 प्रतिशत के साथ मुस्लिम वोटर हैं. वहीं, करीब 2.4 फीसदी आबादी के साथ तीसरे नंबर सिख हैं. इसके अलावा यहां जैन 0.4 प्रतिशत और बौद्ध 0.14 फीसदी हैं. दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या करीब 15.39 प्रतिशत है.

Trending news