Milkipur Assembly Seat: जिस सीट पर पूरे UP की नजर, उस मिल्कीपुर में क्यों उप चुनाव का ऐलान नहीं, जानिए इसकी वजह
Advertisement
trendingNow12473739

Milkipur Assembly Seat: जिस सीट पर पूरे UP की नजर, उस मिल्कीपुर में क्यों उप चुनाव का ऐलान नहीं, जानिए इसकी वजह

Milkipur Assembly Seat Bypolls 2024: महाराष्ट्र-झारखंड में विधानसभा चुनाव के साथ निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया. लेकिन यूपी की एक ऐसी विधानसभा सीट भी है जिसपर उपचुनाव का ऐलान नहीं हुआ.

Milkipur Assembly Seat: जिस सीट पर पूरे UP की नजर, उस मिल्कीपुर में क्यों उप चुनाव का ऐलान नहीं, जानिए इसकी वजह

Milkipur Assembly Seat Bypolls 2024: महाराष्ट्र-झारखंड में विधानसभा चुनाव के साथ निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया. लेकिन यूपी की एक ऐसी विधानसभा सीट भी है जिसपर उपचुनाव का ऐलान नहीं हुआ. निर्वाचन आयोग ने मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान नहीं किया. यह सीट अवधेश प्रसाद के फैजाबाद से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद रिक्त हुई थी. आइये आपको बताते हैं कि निर्वाचन आयोग ने मिल्कीपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा क्यों नहीं की.  

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर टिकी सभी की निगाहें

बता दें कि मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर सभी की निगाहें टिकी हुई थीं. यहां भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है. समाजवादी पार्टी ने मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद के बेटे पर दाव खेला है. वहीं, भाजपा ने इस सीट पर अभी तक अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है. निर्वाचन आयोग के आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इलेक्शन पिटिशन (यानी कि कोर्ट में मामला पहुंचा हुआ है) पेंडिंग होने के कारण मिल्कीपुर में उपचुनाव की तारीखा का ऐलान नहीं किया गया है.

क्यों नहीं हुआ उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर सीट को लेकर भाजपा के पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ ने 2022 में पिटिशन दायर किया था. उनहोंने इस सीट से चुनाव जीतने वाले सपा विधायक अवधेश प्रसाद के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी है. यही कारण है कि निर्वाचन आयोग ने मिल्कीपुर पर विधानसभा उपचुनाव को टाल दिया है. यहां उपचुनाव की तारीखों का ऐलान आने वाले समय में कभी भी किया जा सकता है.

वायनाड लोकसभा सीट के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव

मिल्कीपुर को छोड़ दें तो निर्वाचन आयोग ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट और अलग-अलग राज्यों की 47 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान कर दिया है. इन सभी सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा. महाराष्ट्र के नांदेड़ और उत्तराखंड के केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र में 20 नवंबर को उपचुनाव होगा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में वायनाड और रायबरेली सीट से जीत दर्ज की थी. गांधी ने वायनाड सीट खाली कर दी थी और रायबरेली सीट को बरकरार रखा था. इस सीट से राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पार्टी की उम्मीदवार होंगी.

नांदेड़ संसदीय सीट पर कब होगा उपचुनाव

नांदेड़ संसदीय सीट पर उपचुनाव कांग्रेस सांसद वसंत चव्हाण के निधन के कारण हो रहा है. इस सीट पर उपचुनाव महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान वाले दिन होगा. निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट और उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा फिलहाल नहीं की है. कुमार ने इन दोनों सीटों के बारे में पूछे जाने पर कि अदालत में मामला होने के चलते इन जगहों पर उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं.

नतीजों का ऐलान 23 नवंबर को

आयोग ने मंगलवार को जिन 48 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की घोषणा की है, उनमें उत्तर प्रदेश की नौ, राजस्थान की सात, पश्चिम बंगाल की छह, असम की पांच, बिहार की चार, पंजाब की चार, कर्नाटक की तीन, केरल की दो, मध्य प्रदेश की दो, सिक्किम की दो तथा छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तराखंड और मेघालय की एक-एक सीट शामिल हैं. सभी उपचुनाव के नतीजों का ऐलान 23 नवंबर को होगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news