Maharashtra News: महाराष्ट्र में चुनाव से पहले ही सिर- फुटव्वल शुरू, अठावले ने महायुति गठबंधन से मांगी इतनी सीटें, कहा- नहीं माने तो...
Advertisement
trendingNow12442160

Maharashtra News: महाराष्ट्र में चुनाव से पहले ही सिर- फुटव्वल शुरू, अठावले ने महायुति गठबंधन से मांगी इतनी सीटें, कहा- नहीं माने तो...

Ramdas Athawale on Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र में दो महीने बाद होने जा रहे असेंबली चुनाव से पहले ही महायुति गठबंधन में सिर- फुटव्वल की स्थिति पैदा होने लगी है. रामदास अठावले ने अपनी पार्टी आरपीआई के लिए सीटें छोड़ने की मांग की है.

 

Maharashtra News: महाराष्ट्र में चुनाव से पहले ही सिर- फुटव्वल शुरू, अठावले ने महायुति गठबंधन से मांगी इतनी सीटें, कहा- नहीं माने तो...

Ramdas Athawale seat demand to Mahayuti alliance: महाराष्ट्र में इस साल के आखिर में होने वाले असेंबली चुनावों के बारे में अभी तक चुनाव आयोग की ओर से कोई घोषणा भी नहीं हुई है लेकिन उससे पहले ही राज्य में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने मांग कर दी है कि इन चुनावों में महायुति गठबंधन को उनकी पार्टी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया- ए के लिए 10-12 सीट छोड़नी चाहिए. अठावले ने कहा कि इन सीटों पर पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ेगी और बड़े अंतर से जीत हासिल करेगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि गठबंधन में शामिल पार्टियां इस मांग को पूरा करने के लिए आगे आएंगी.

हमने चुनाव लड़ने के लिए बनाई 18 सीटों की लिस्ट- अठावले

रामदास अठावले ने कहा कि जिन 10-12 सीटों पर उनकी पार्टी चुनाव लड़ेगी, उनमें विदर्भ क्षेत्र की 4 सीटें भी शामिल हैं. इन उत्तरी नागपुर, उमरेड (नागपुर), यवतमाल में उमरखेड़ और वाशिम हैं. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने असेंबली चुनावों के लिए 18 संभावित सीटों की एक लिस्ट बनाई है, जहां पर आरपीआई चुनाव लड़ेगी. इस सूची को जल्द ही महायुति गठबंधन के सहयोगियों के बीच शेयर किया जाएगा. उम्मीद है कि इनमें से 10-12 सीटें उनकी पार्टी के लिए छोड़ दी जाएंगी. 

'हमें राज्य कैबिनेट में मिलनी चाहिए हिस्सेदारी'

उनकी पार्टी राज्य में महायुति गठबंधन का अहम हिस्सा है. इस गठबंधन में शामिल बीजेपी, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) को अपने- अपने हिस्से से 4- 4 सीटें छोड़नी चाहिए. अठावले ने राज्य मंत्रिमंडल में उनकी पार्टी को प्रतिनिधित्व न दिए जाने पर भी नाराजगी जाहिर की. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी को राज्य मंत्रिमंडल में कैबिनेट पद, दो नगर निगमों की अध्यक्षता और जिला स्तरीय समितियों में अहम भूमिकाएं दी जानी चाहिए थीं लेकिन शिंदे सरकार में अजित पवार के शामिल होने की वजह से ये नहीं हो सका. 

महाराष्ट्र में नवंबर में हो सकते है असेंबली चुनाव

बताते चलें कि महाराष्ट्र असेंबली में कुल 288 सीटें हैं. मौजूदा विधान सभा में बीजेपी के 103, शिवसेना के 40 और एनसीपी के 41 विधायक हैं. महायुति गठबंधन में चल रही सीट शेयरिंग की चर्चाओं के मुताबिक आने वाले चुनावों में बीजेपी को 140-150, शिंदे की शिवसेना को 80 और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को 55 सीटें मिल सकती हैं. राज्य में नवंबर में असेंबली चुनाव होने की संभावना है.

Trending news