World Cup 2019: भारतीय क्रिकेट का BEST शतक, जिसे 99.99% भारतीयों ने नहीं देखा और ना देखेंगे
Advertisement
trendingNow1530984

World Cup 2019: भारतीय क्रिकेट का BEST शतक, जिसे 99.99% भारतीयों ने नहीं देखा और ना देखेंगे

इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला वनडे मैच 1971 में खेला गया. लेकिन किसी भारतीय का वनडे शतक लगाने के लिए 1983 तक इंतजार करना पड़ा.

इंग्लैंड में हो रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन बहुत कुछ विराट कोहली और एमएस धोनी पर निर्भर करेगा. (फोटो: IANS)

लंदन: भारत में दो महीने से चल रहा ‘लोकतंत्र का महोत्सव’ 23 मई को रिजल्ट आते ही थम गया है. अब क्रिकेट के महाकुंभ (World Cup 2019) की बारी है. इंग्लैंड में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2019) खेला जाना है. इस विश्व कप में अब महज पांच दिन बाकी हैं. दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों की नजरें इस विश्व कप पर टिक गई हैं. भारतीय टीम (Team India) भी अपनी तैयारियों को परखने के लिए न्यूजीलैंड से वॉर्मअप मैच (World Cup Warmup Match) खेल रही है. जब सबकुछ क्रिकेटमय है, तो क्यों ना हम उस पारी को याद करें, जिसे भारतीय क्रिकेट का टर्निंग प्वाइंट माना जाता है. दुर्भाग्य से हममें से 99.99% भारतीयों ने वह पारी ना तो देखी है और ना ही कभी देख पाएंगे.

बात हो रही है कपिल देव ( Kapil Dev) के उस तूफानी शतक की, जो उन्होंने 1983 के विश्व कप में लगाया था. यह वनडे क्रिकेट में किसी भारतीय का पहला शतक था. इतना ही नहीं, यह उस वक्त वनडे क्रिकेट में दुनिया के किसी भी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी भी थी. कपिल देव ने यह शतक तब लगाया, जब टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था. उनकी 175 रन की नाबाद पारी की बदौलत ही भारत मैच जीतने में कामयाब रहा. जीत की लय कायम रखते हुए भारत ना सिर्फ फाइनल में पहुंचा, बल्कि चैंपियन भी बना. 

हड़ताल के कारण नहीं हुआ लाइव प्रसारण 
कपिल देव ने 18 जून को जिम्बाब्वे के खिलाफ यह कप्तानी पारी खेली थी. अफसोस! कपिल जिस दिन यह पारी खेल रहे थे, उसी दिन वर्ल्ड कप का लाइव प्रसारण कर रही कंपनी के कर्मचारियों की हड़ताल थी. इस कारण ना तो मैच का लाइव प्रसारण हुआ और ना ही यह रिकॉर्ड हुआ. जाहिर है, कपिल देव की यह ऐतिहासिक पारी सिर्फ वही लोग देख पाए, जो उस वक्त स्टेडियम में मौजूद थे. 

fallback
कपिल देव प्रमोशनल कार्यक्रम में गोल्फ खेलते हुए. (फोटो: ANI)

 

17 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे भारत ने 
भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 18 जून 1983 को खेले गए मैच में 9 रन पर चौथा विकेट गंवाया. इसके बाद कप्तान कपिल देव बैटिंग करने आए. अभी स्कोरबोर्ड पर 8 रन ही जुड़े थे कि पांचवां विकेट भी गिर गया. स्कोर 5 विकेट पर 17 रन हो गया. कपिल देव ने इसके बाद 138 गेंदों पर 175 रन की नाबाद पारी खेली. उन्होंने पुछल्ले बल्लेबाजों रोजर बिन्नी के साथ 60, मदन लाल  के साथ 62 और सैयद किरमानी के साथ 126 रन की साझेदारी की. कपिल के खेल की बदौलत ही भारत ने 8 विकेट पर 266 रन बनाए और 31 रन से मैच जीता. 

Trending news