close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: विराट सहित सब दिग्गज हुए फेल तो फैंस बोले इसे भेजो नंबर 4 पर

विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास में करारी हार वाले मैच में केवल विराट कोहली

World Cup 2019: विराट सहित सब दिग्गज हुए फेल तो फैंस बोले इसे भेजो नंबर 4 पर
(फोटो: PTI)

लंदन: विराट कोहली की कप्तानी में दिग्गज बल्लेबाजों से सुज्जित टीम इंडिया इस बार आईसीसी विश्व कप की फेवरेट टीमों में से एक है. टीम को लेकर अब तक बड़े-बड़े दावे किए जा रहे थे, लेकिन पहले ही अभ्यास मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों की कलई खुल गई और टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा. इस मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान ने हार के कारण तो बताए. टीम की टॉप और मिडिल ऑर्डर बुरी तरह से फेल हो गया. 

दिग्गज दिखे स्विंग के आगे बेबस
इस अभ्यास मैच में टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज एक बार फिर न्यूजीलैंड की स्विंग गेंदबाजी के खिलाफ लाचार दिखाई दिए और टीम 179 रन पर सिमट गई.  दिया. मैच में टॉस जीतकर कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. जब रोहित शर्मा और शिखर धवन पिच पर पहुंचे तो उनका स्वागत न्यूजीलैंड की सटीक स्विंग गेंदाबाजी ने किया. 

यह भी पढ़ें: ICC Cricket World Cup: कपिल देव का कमाल और क्लूजनर की गलती..., विश्व कप के 5 यादगार मैच

इस तरह ताश के पत्तों की तरह बिखरी बल्लेबाजी
टीम इंडिया का पहला विकेट रोहित शर्मा(2) का दूसरे ही ओवर में गिर गया. ट्रेंट बोल्ट ने एक बार फिर अपना कहर दिखाया और रोहित के बाद शिखर धवन(2) को भी पारी के चौथे ओवर में ही आउट कर दिया. इसके बाद लोकेश राहुल (6) भी अपना विकेट ट्रेंट को दे बैठे. 10 ओवर बाद कप्तान विराट कोहली (18) अपने आईपीएल साथी कोलिन ग्रैंडहोम की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हो गए. 

हार्दिक ने बनाए 30 रन
39 पर चार विकेट गंवाने के बाद हार्दिक ने जरूर टीम के लिए 30 रन जोड़े लेकिन वे भी विकेट गिरने के सिलसिले का हिस्सा बन गए और पवेलियन लौट गए. दिनेश कार्तिक भी छह ही रन बना सके. इसके बाद उम्मीद थी की धोनी कुछ समय क्रीज पर टिकेंगे लेकिन वे भी 17 रन बनाकर आउट हो गए. प्रैक्टिस के लिहाज से देखा जाए तो तब तक धोनी ने सबसे ज्यादा 42 गेंदें खेली थी. 

मैच के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें: ICC World Cup Warm-up Matches: टीम इंडिया के सितारे फ्लॉप, न्यूजीलैंड ने दी करारी शिकस्त 

जडेजा कुलदीप ने बचाई लाज
उस समय तक 23वें ओवर में टीम इंडिया 91 रन पर ही सात विकेट गंवा चुकी थी. अब क्रीज पर जडेजा ने अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया था. जब तक भुवनेश्वर कुमार एक ही रन पर आउट हुए तब तक जडेजा टीम का स्कोर 115 रन कर चुके थे. इसके बाद जडेजा ने कुलदीप के साथ मिलकर 62 रनों की साझेदारी की और आउट होने से पहले अपनी फिफ्टी कर टीम का स्कोर 150 के पार कराया. जडेजा के आउट होने के बाद कुलदीप यादव भी आखिरी विकेट के तौर पर रन बनाने के चक्कर में आउट हो गए. कुलदीप यादव ने भी धोनी,  विराट, केएल राहुल, शिखर धवन, रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक जैसे दिग्गजों से ज्यादा रन बनाए. 

बादलों को छा जाना रहा वजह
 टीम के कप्तान विराट कोहली ने मौसम के कारण बदले हालातों को टीम के बल्लेबाजों की विफलता का कारण बताया. विराट ने कहा कि आसमान में बादल होने की स्थिति में भारतीय शीर्ष क्रम के विफल होने के बाद निचले क्रम को अपनी टीम को उबारने के लिये तैयार होना चाहिए. मैच के बाद उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में कभी कभार शीर्ष क्रम विफल हो सकता है इसलिये हार्दिक ने रन जुटाये. महेंद्र सिंह धोनी ने दबाव कम किया और जडेजा का अर्धशतक जड़ना, कुछ सकारात्मक चीजें थीं.’’ 

जडेजा हैं नंबर चार के समाधान
सोशल मीडिया पर टीम इंडिया के फैंस ने रवींद्र जड़ेजा की फिफ्टी की तारीफ तो की, लेकिन टीम के बड़े स्टार बल्लेबाजों की नाकामी से भी उनकी निराशा साफ झलकी. लोगों ने इसी बहाने टीम में नंबर चार के बल्लेबाज को लेकर पिछले कई समय से चल रही बहस पर भी चुटकी ली और कहा कि अब तो रवींद्र जडेजा को ही नंबर चार पर आना चाहिए. 

यह शेड्यूल है अब टीम इंडिया का 
टीम इंडिया का अगला अभ्यास मैच बांग्लादेश से आगामी 28 मई को होगा. इसके बाद टीम को पांच जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मैच खेलना है. फिर 9 जून का टीम ऑस्ट्रेलिया, 13 जून का न्यूजीलैंड, 16 जून को पाकिस्तान, 22 जून का अफगानिस्तान, 27 जून को वेस्टइंडीज, 30 को इंग्लैंड  ,दो जुलाई को बांग्लादेश और 6 जुलाई को श्रीलंका के साथ टीम को मैच खेलने हैं.