NEET UG Result जारी होने के बाद जानें अब आगे का प्रोसेस, देखें कैटेगरी वाइस क्वालीफाइंग कट-ऑफ
Advertisement
trendingNow11341708

NEET UG Result जारी होने के बाद जानें अब आगे का प्रोसेस, देखें कैटेगरी वाइस क्वालीफाइंग कट-ऑफ

MCC NEET UG Counsellin 2022: मेडिकल टेस्ट में क्वालीफाई करने वाले छात्रों को अब नीट यूजी 2022 काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा, जो कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा ऑल इंडिया कोटा की 15 प्रतिशत सीटों के लिए आयोजित की जाएगी. 

NEET UG Result जारी होने के बाद जानें अब आगे का प्रोसेस, देखें कैटेगरी वाइस क्वालीफाइंग कट-ऑफ

MCC NEET UG Counsellin 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट 2022 (NEET UG 2022) की फाइनल आंसर की और स्कोरकार्ड इस ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in जारी कर दिए गए हैं. परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को अब काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा, जो मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ओर से आयोजित की जाएगी.

नीट यूजी 2022 रिजल्ट के बाद अब आगे क्या?
मेडिकल टेस्ट में क्वालीफाई करने वाले छात्रों को अब नीट यूजी 2022 काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा, जो कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा ऑल इंडिया कोटा की 15 प्रतिशत सीटों के लिए आयोजित की जाएगी. वहीं 85 प्रतिशत राज्य कोटे की सीटे नीट काउंसलिंग संबंधित राज्य अधिकारियों द्वारा भरी जाएंगी.

काउंसलिंग सेशन के दौरान, छात्रों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर इसके बाद आपको अपने पसंद के पाठ्यक्रम और कॉलेजों को भरना होगा और संबंधित शुल्क का भुगतान भी करना होगा. नीट 2022 काउंसलिंग में सीटों का अलॉटमेंट छात्रों द्वार भरे गए ऑप्शन, उनकी ऑल इंडिया रैंक, आरक्षित सीटें और सीटों की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा. 

देखें कैटेगरी वाइस क्वालीफाइंग कट-ऑफ
बता दें इस साल नीट यूजी की परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी. परीक्षा का टोटल पासिंग प्रतिशत पिछले साल की तरह ही करीब 56.28 पर्सेंट रहा है. एनटीए ने रिजल्ट के साथ-साथ स्कोरकार्ड पर नीट यूजी 2022 की क्वालिफाइंग कट-ऑफ भी जारी की है. क्वालीफाइंग कट-ऑफ हासिल करने वाले छात्रों पर ही आगे की प्रवेश प्रक्रिया के लिए विचार किया जाएगा.

एनटीए की ओर से मिनिमम क्वालीफाइंग कटऑफ स्कोरकार्ड पर जारी किया गया है. छात्र नीचे दी गई टेबल में इसकी जांच कर सकते हैं.

fallback

Trending news