AHSEC 12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
Advertisement

AHSEC 12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

AHSEC 12th Result 2022: असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) की तरफ से कल 27 जून 2022 को सुबह 9 बजे हायर सेकेंडरी यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र असम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर छात्र एसएमएस और नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

AHSEC 12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

AHSEC 12th Result 2022: असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) की तरफ से कल 27 जून 2022 को हायर सेकेंडरी यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे. काउंसिल परीक्षा के परिणाम कल सुबह 9 बजे जारी करेगा. परिणाम जारी होते ही छात्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (SEBA) की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. हालांकि, परिणाम जारी होते ही लाखों छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में अगर सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या सामने आती है, तो छात्र, एसएमएस (SMS) और नीचे दी गई विभिन्न वेवसाइट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

एसएमएस के जरिए ऐसे करें चेक
एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में ASSAM12<space>Roll Number टाइप करके इस नंबर 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा.

छात्र सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर नीचे दी गई अन्य वेबसाइट की मदद से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे.
- resultsassam.nic.in
- ahsec.nic.in
- www.sarkariresult.com 
- www.indiaresults.com

UGC NET Exam 2022: परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान, जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

रिजल्ट देखने के लिए छात्रों के उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. एडमिट कार्ड में दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

इन स्टेप्स के जरिए देख सकेंगे रिजल्ट
स्टेप 1. छात्र सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org या पर जाएं.
स्टेप 2. इसके बाद छात्र होम पेज पर दिए गए कक्षा 12वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3. अब छात्र अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4. अब आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रख लें.

असम बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक किया गया था. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 फरवरी से 10 मार्च 2022 के बीच आयोजित की गई थी. बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो सत्रों में किया गया था. पहले सत्र में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक परीक्षा आयोजित की गई थी. वहीं दूसरे सत्र में परीक्षा का आयोजन दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक किया गया था.

Trending news