जानिए कौन हैं UIDAI के नए CEO अमित अग्रवाल, भारत सरकार के इन मंत्रालयों में संभाल चुके हैं अहम पद
Advertisement
trendingNow11747181

जानिए कौन हैं UIDAI के नए CEO अमित अग्रवाल, भारत सरकार के इन मंत्रालयों में संभाल चुके हैं अहम पद

UIDAI New CEO: सीनियर ऑफिसर अमित अग्रवाल ने यूआईडीएआई के सीईओ का पदभार संभाल लिया है.  यह निकाय भारतीय नागरिकों को 'आधार' नामक विशिष्‍ट पहचान संख्‍या जारी करता है. आइए जानते हैं इसके नए CEO के बारे में ...

जानिए कौन हैं UIDAI के नए CEO अमित अग्रवाल, भारत सरकार के इन मंत्रालयों में संभाल चुके हैं अहम पद

Amit Agrawal UIDAI New CEO: वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी अमित अग्रवाल ने मंगलवार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) के तौर पर कार्यभार संभाला. उनकी नियुक्ति नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा एक प्रमुख नौकरशाही फेरबदल के हिस्से के रूप में हुई. केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 13 सीनियर ऑफिसर्स को नियुक्त किया गया है. आइए जानते हैं कौन हैं यूआईडीएआई के नए सीईओ अमित अग्रवाल...

आपको बता दें कि अमित अग्रवाल 1993 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने सोमवार, 19 जून 2023 को यूआईडीएआई के CEO का पद संभाला. इससे पहले अमित भारत सरकार के विभिन्न विभागों में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. 

जानें यूआईडीएआई के नए सीईओ के बारे में...
आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र अमित अग्रवाल छत्तीसगढ़ कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने ने केंद्र के साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में कई पदों पर महत्वपूर्ण  जिम्मेदारी निभाई हैं. इससे पहले अमित इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे.

एमईआईटीवाई से पहले अमित वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव रह चुके हैं. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में उन्होंने वित्त सचिव और राज्य सरकार में वाणिज्यिक कर और तकनीकी शिक्षा विभागों के प्रभारी सचिव के तौर पर अन्य भूमिकाओं निभाई हैं.

जानिए क्या है UIDAI
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि यूआईडीएआई भारत सरकार की एक एजेंसी है. आधार अधिनियम, 2016 के तहत यूआईडीएआई स्थापित किया गया. इसका मकसद यूआईडी द्वारा दोहरी और फर्जी पहचान को समाप्‍त करना था. 

यूआईडीएआई देश के सभी नागरिकों के लिए आधार के रूप में यूआईडी बनाने के लिए एक वैधानिक निकाय है, जो हमें 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या यानी आधार कार्डड जारी करता है. संचालन और प्रबंधन समेत सभी आधार नामांकन और प्रमाणीकरण के लिए संगठन जिम्मेदार है. 

Trending news