अमेरिका में नौकरी छोड़ देश लौटकर की UPSC की तैयारी, हासिल की 13वीं रैंक, बनीं IAS ऑफिसर
Advertisement
trendingNow11650387

अमेरिका में नौकरी छोड़ देश लौटकर की UPSC की तैयारी, हासिल की 13वीं रैंक, बनीं IAS ऑफिसर

IAS Apoorva Yadav Success Story: अमेरिका में रहने के दौरान ही आईएएस ऑफिसर अपूर्वा यादव ने यूपीएससी की पढ़ाई करने और प्रशासनिक सेवा में शामिल होने का फैसला किया था.

अमेरिका में नौकरी छोड़ देश लौटकर की UPSC की तैयारी, हासिल की 13वीं रैंक, बनीं IAS ऑफिसर

IAS Apoorva Yadav Success Story: आज के समय में आईएएस सृष्टि देशमुख और आईएएस टीना डाबी सहित कई भारतीय महिला प्रशासनिक अधिकारी, उन उम्मीदवारों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम करती हैं, जो यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर करने की सोच रहे हैं. हर साल लाखों आवेदक बड़ी लगन से भारत की सबसे चुनौतीपूर्ण सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं. ऐसे में इन रोल मॉडल आईएएस अधिकारियों की सफलता भरी कहानी उम्मीदवारों को काफी मोटिवेट करती हैं, इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी की महिला आईएएस ऑफिसर अपूर्वा यादव (IAS Officer Apoorva Yadav) की सफलता भरी कहानी लेकर आए हैं, जिन्होंने देश सेवा करने के लिए अपनी अमेरिका की अच्छी-खासी नौकरी छोड़ दी और देश आकर यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गई.

तीन साल किया अमेरिका के मल्टिनेशनल कॉर्पोरेशन में काम
बता दें कि अपूर्वा यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हिंदी मीडियम से पूरी की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, जिसके बाद वह एक बड़ी कंपनी TCS में काम करने लगीं. अपूर्वा ने तीन साल अमेरिका में एक मल्टिनेशनल कॉर्पोरेशन के लिए काम किया.

देश लौटकर की यूपीएससी की तैयारी
अमेरिका में रहने के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी की पढ़ाई करने और प्रशासनिक सेवा में शामिल होने का फैसला किया. अमेरिका से लौटने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. तीन असफल प्रयासों के बावजूद उन्होंने अपनी तैयारी पर काम करना जारी रखा और साल 2016 में अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर डाली.

बनीं शहर की पहली महिला SDM
साल 2016 में अपने चौथे प्रयास में वह ऑल इंडिया 13वीं रैंक हासिल करने में सफल रही. परीक्षा पास करने के बाद वह शहर की पहली महिला एसडीएम बनीं. इसके बाद शिवपुरी, उत्तराखंड में उन्होंने विशाल त्यागी से एक भव्य समारोह में शादी की. इसके अलावा बता दें कि सोशल मीडिया पर अपूर्वा को काफी पसंद भी किया जाता है. इंस्टाग्राम पर उनके 12 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. इसके अलावा बता दें कि अपूर्वा का एक YouTube चैनल भी है. अपूर्व यादव और विशाल त्यागी का एक संयुक्त इंस्टाग्राम पेज है, जिसका नाम Vipoorva है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news