Bihar Board 10th-12th Result 2023: बिहार बोर्ड की कक्षा 10वी यानी मैट्रिक और 12वीं यानी इंटर की परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं. कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थीं. वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 14 फरवरी से से 22 फरवरी तक किया गया था. परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद अब, छात्र रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, बता दें बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने रिजल्ट को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है. उन्होंने बताया है कि बिहार बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट मार्च में जारी कर दिया जाएगा. जिसके बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseb.org.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आनंद किशोर के मुताबिक मैट्रीक व इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर की जाने वाली तैयारी पूरी कर ली गई हैं. इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन 24 फरवरी से 5 मार्च के बीच किया जाएगा, जिसके बाद सभी विषयों के अंकों को रिजल्ट शीट पर अपलोड कर दिया जाएगा. वहीं बात करें मैट्रीक के कॉपियों के मूल्यांकन की, तो मैट्रीक की कॉपियों का मूल्यांकन 1 मार्च से 12 मार्च के बीच किया जाएगा. इसके अलावा बता दें कि मैट्रिक और इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर राज्यभर में करीब 300 केंद्र स्थापित किए गए हैं.


बोर्ड अध्यक्ष ने यह भी बताया कि छात्रों के अंक कम्प्यूटर शीट पर सही से चढ़ सकें, इसलिए दोनों ही कक्षाओं के लिए लगभग 4,000 चेकर की नियुक्ति की गई है. ये चेकर कॉपियों के नंबर और शीट के नंबर का मिलान करेंगे. चेकर से नंबर अप्रूव होने के बाद ही कक्षा 10वीं व 12वीं का फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा.


बोर्ड अध्यक्ष के मुताबिक, बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट मार्च के आखिरी सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. जबकि मैट्रीक का रिजल्ट मार्च के आखिरी सप्ताह या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह में बोर्ड द्वारा जारी किया जा सकता है. इसके अलावा बता दें कि पिछले 3 सालों से बिहार बोर्ड की तरफ से ही पूरे देश में सबसे पहले बोर्ड रिजल्ट का ऐलान किया जा रहा है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे