क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन पॉवर है स्ट्रॉन्ग, तो गेम डिजाइनिंग की फील्ड में बना सकते हैं शानदार करियर
Advertisement

क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन पॉवर है स्ट्रॉन्ग, तो गेम डिजाइनिंग की फील्ड में बना सकते हैं शानदार करियर

Game Designer: अगर आप साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट हैं और लीक से कुछ हटकर करना चाहते हैं को 12वीं के बाद गेम डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. इसमें फील्ड में आप शानदार पैसा कमा सकते हैं.

क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन पॉवर है स्ट्रॉन्ग, तो गेम डिजाइनिंग की फील्ड में बना सकते हैं शानदार करियर

Game Designer: अगर आप 12वीं के बाद किसी अच्छी फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि क्या करना चाहिए तो हम आपकी समस्या का समाधान लेकर आए हैं. आज के समय में बड़े हो या छोटे सभी को कंप्यूटर और लैपटॉप चलाने में महारत हासिल है. लोग आजकल आउटडोर गेम्स खेलने की बजाय कंप्यूटर, लैपटॉप या टैबलेट पर गेम्स खेलना पसंद करते हैं. 

इस फील्ड में होती है अच्छी कमाई
गेम डिजाइनर के तौर पर आपकी क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन पॉवर बहुत स्ट्रॉन्ग होनी चाहिए. अगर आप गेम्स खेलना पसंद करते हैं तो इस फील्ड की बारीकियों को समझना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा. इस फील्ड में बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो यहां जानिए आप कैसे इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में करियर की शुरुआत में आपको 2 से 6 लाख रुपये तक सालाना पैकेज मिल सकता है. 

गेम डिजाइनर का काम
एक बेहतर गेम डिजाइनर बनने के लिए टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर कोडिंग, कंप्यूटर लैंग्वेज और प्रोग्राम्स के साथ ही ग्राफिक्स पर महारत हासिल होना बहुत जरूरी है. गेम डिजाइनर के तौर पर आपको कंप्यूटर प्रोग्राम्स के जरिए बहुत सारे कैरेक्टर्स का डिजिटल रिप्रेजेंटेशन तैयार करना होता है. गेम डिजाइनर ऐसी स्टोरी बोर्ड तैयार करते हैं जो गेम, एनिमेटेड सीन्स और कैरेक्टर्स के एक्शन को आउटलाइन करता है. गेमिंग सॉफ्टवेयर की मदद से डिजाइनर इन सभी चीजों को एक साथ लाता है. इसके बाद अलग-अलग प्रोग्राम्स को इस तरह से एसेम्बल किया जाता है कि जो गेम माइंड में तैयार किया गया है, वो उसी के मुताबिक काम करें. 

जरूरी क्वालिफिकेशन
गेम डिजाइनर का कोर्स करने के लिए आपको एनआईडीडीएटी, यूसीईईडी, एआईईईडी और सीईईडी एंट्रेस एग्जाम क्लियर करना होगा. 
गेम डिजाइन, गेम आर्ट, गेम एनिमेशन और गेम प्रोग्रामिंग से जुड़े कोर्स में एडमिशन के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस से 12वीं पास होना जरूरी है. 

इतना आएगा खर्च
गेम डिजाइनिंग से जुड़े कोर्स की अवधि 3 महीने से लेकर 3 साल तक की होती है. कई कोर्सेस होते हैं, जिनकी फीस भी अलग-अलग होती है. मोटे तौर पर आपको किसी भी कोर्स को करने के लिए 50,000 से लेकर 6 लाख रुपये तक खर्च करना होगा. 

डिग्री कोर्सेस 
बीबीए इन गेम डिजाइन 
बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड गेम डेवलेपमेंट
बी.डिजाइन इन एनिमेशन

बेस्ट जॉब प्रोफाइल
लीड डिजाइनर
कंटेंट डिजाइनर
सॉफ्टवेयर डेवलपर
गेम राइटर
सीनियर डिजाइनर
सिस्टम डिजाइनर
टेक्निकल डिजाइनर
यूआई डिजाइनर

Trending news