CUET UG Result 2022: NTA किस तरह करेगा आपके मार्क्स का कैलकुलेशन, यूजीसी अध्यक्ष ने समझाया
Advertisement
trendingNow11351624

CUET UG Result 2022: NTA किस तरह करेगा आपके मार्क्स का कैलकुलेशन, यूजीसी अध्यक्ष ने समझाया

CUET UG Result 2022: एनटीए द्वारा जारी किए गए नोटिस में विस्तारपूर्वक यह बताया गया है कि किस प्रकार सीयूईटी के मार्क्स कैलकुलेट किए जाएंगे और उसके बाद कैसे उनका नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा. 

CUET UG Result 2022: NTA किस तरह करेगा आपके मार्क्स का कैलकुलेशन, यूजीसी अध्यक्ष ने समझाया

CUET UG Result 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से सीयूईटी यूजी के रिजल्ट (CUET UG Result) को लेकर एक अहम नोटिस जारी किया गया है. इस नोटिस में विस्तारपूर्वक यह बताया गया है कि किस प्रकार सीयूईटी के मार्क्स कैलकुलेट किए जाएंगे और उसके बाद कैसे उनका नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा. छात्र सीयूईटी की इस ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर एनटीए द्वारा जारी किया गया नोटिस पढ़ सकते हैं. 

एनटीए द्वारा जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि सीयूईटी यूजी की परीक्षा बहुत से विषयों के लिए कई शिफ्टों में आयोजित की गई थी. इसलिए अगल-अलग शिफ्टों के प्रश्न पत्रों के कठिनता के लेवल को एक ही लेवल पर लाने नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाया जाएगा. छात्रों के मार्क्स को नॉर्मलाइज्ड करने के बाद ही परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

NTA ने फिर से ओपन की CUET UG करेक्शन विंडो, ऐसे करें एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार

इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली सेटर (Indian Statistical Institute, Delhi Centre), दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) और आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के कई सीनियर प्रोफेसर्स की अगुवाई वाली एक कमिटी के द्वारा काफी माथा पच्ची के बाद मार्क्स को कैलकुलेट कर नॉर्मलाइज करने का फॉर्मूले तैयार किया गया है. 

इसमें छात्रों द्वारा हासिल किए गए असली मार्क्स (Real Marks) को इक्यूपरसेंटाइल मेथड (Equipercentile Method) के जरिए नॉर्मलाइज्ड किया जाएगा. छात्र की ओर से हर विषय में प्राप्त किए गए असली मार्क्स को एनटीए स्कोर यानी "परसेंटाइल स्कोर और नॉर्मलाइज्ड स्कोर" में बदला जाएगा.

Trending news