दिहाड़ी-मजदूरी करने वाले ने बिना कोचिंग क्रैक की NEET-UG परीक्षा, अब बनेगा डॉक्टर, जानें क्या थी स्ट्रेटेजी
Advertisement
trendingNow11952227

दिहाड़ी-मजदूरी करने वाले ने बिना कोचिंग क्रैक की NEET-UG परीक्षा, अब बनेगा डॉक्टर, जानें क्या थी स्ट्रेटेजी

NEET Success Story: नीट यूजी की परीक्षा क्रैक करने वाले उमर अहमद गनी पैसे कमाने के लिए दिन के समय एक मजदूर के रूप में काम करते थे और बाद में शाम 4 बजे से 12 बजे तक और सुबह 3 बजे से सुबह 8 बजे तक परीक्षा की तैयारी किया करते थे.

दिहाड़ी-मजदूरी करने वाले ने बिना कोचिंग क्रैक की NEET-UG परीक्षा, अब बनेगा डॉक्टर, जानें क्या थी स्ट्रेटेजी

NEET Success Story: हर छात्र जो मेडिकल की पढ़ाई करना चाहता है और डॉक्टर बनना चाहता है, उन्हें NEET UG की परीक्षा पास करनी होती है. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से साल में एक बार किया जाता है. यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसे हर 12वीं पास कर चुके छात्र देते हैं, जो मेडिकल की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

देशभर में बहुत से उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होने के लिए एक से ज्यादा बार भी उपस्थित होते हैं. आज हम अपने देश के सबसे प्रतिभाशाली दिमागों में से एक उमर अहमद गनी के बारे में बात करेंगे. उमर ने नीट यूजी 2023 की परीक्षा में 720 में से 601 अंक का शानदार स्कोर हासिल किया था.

उमर ने नीट यूजी 2023 (NEET UG 2023) की परीक्षा को पास करने के लिए कई बाधाओं और को पार किया था. वह एक बहुत ही साधारण परिवार से हैं और उन्हें काफी गंभीर आर्थिक समस्याओं का सामना करना पढ़ा था, लेकिन कोई भी बाधा उनका ध्यान उनके लक्ष्य से नहीं हिला सकी.

उमर बहुत कम उम्र से ही अपने परिवार को चलाने के लिए दिहाड़ी मजदूरी करने लगे थे. वह पैसे कमाने के लिए कश्मीर के पुलवामा जिले में दिन के समय एक मजदूर के रूप में काम करते थे. वह हर दिन शाम 4 बजे से 12 बजे तक और सुबह 3 बजे से सुबह 8 बजे तक परीक्षा की तैयारी के लिए पढ़ाई किया करते थे.

उन्होंने अपने दृढ़ संकल्प और फोकस के साथ नीट यूजी 2023 की क्रैक कर डाली. आज उनकी कहानी उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक प्रेरणा है, जो वर्तमान में NEET UG परीक्षा को क्रैक करने की तैयारी कर रहे हैं.

इस साल, NEET UG 2024 की परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी. मेडिकल प्रवेश परीक्षा पारंपरिक प्रारूप में पेन और पेपर के माध्यम से आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार किसी भी अधिक जानकारी के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Trending news