कक्षा 5वीं व 8वीं के छात्रों को बड़ा झटका, दिल्ली सरकार ने जारी की नई प्रोमोशन पॉलिसी
Advertisement
trendingNow11385155

कक्षा 5वीं व 8वीं के छात्रों को बड़ा झटका, दिल्ली सरकार ने जारी की नई प्रोमोशन पॉलिसी

Delhi Govt New Promotion Policy for Class 5 & 8: नई असेसमेंट गाइडलाइन के तहत, कक्षा 5 और 8 के छात्रों को "अगली कक्षा में प्रोमोट नहीं किया जाएगा" अगर वे वार्षिक परीक्षा "पास" नहीं करते हैं. 

कक्षा 5वीं व 8वीं के छात्रों को बड़ा झटका, दिल्ली सरकार ने जारी की नई प्रोमोशन पॉलिसी

नई दिल्ली, Delhi Govt New Promotion Policy for Class 5 & 8: दिल्ली सरकार की तरफ से कक्षा 5वीं व 8वीं के लिए नई प्रोमोशन पॉलिसी और कक्षा 3 से 8 के लिए नई परीक्षा गाइडलाइन्स जारी की गई है. इस पॉलिसी और गाइडलाइन को अगले शैक्षणिक सत्र 2023-24 से लागू किया जाएगा. दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने कहा कि नई असेसमेंट गाइडलाइन के तहत, कक्षा 5 और 8 के छात्रों को "अगली कक्षा में प्रोमोट नहीं किया जाएगा" अगर वे वार्षिक परीक्षा "पास" नहीं करते हैं. 

को-करीकुलर एक्टिविटी भी हुए जरूरी
स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) दिल्ली द्वारा तैयार की गई नई असेसमेंट और प्रमोशन गाइडलाइन्स शुक्रवार को दिल्ली के सभी सरकारी, स्थानीय निकायों और निजी स्कूलों के लिए शिक्षा निदेशालय (DoE) द्वारा जारी की गई है. गाइडलाइन्स के अनुसार, कक्षा 5 और 8 में बच्चों की पढ़ाई के आंकलन में मिड-टर्म और वार्षिक परीक्षाओं के साथ-साथ "को-करीकुलर एक्टिविटी" भी शामिल होंगी.  को-करीकुलर एक्टिविटी में प्रोजेक्ट बेस्ड एक्टिविटीज, पोर्टफोलियो, कक्षा में बच्चे की भागीदारी, थिएटर, डांस, संगीत, खेल और बच्चे की उपस्थिति जैसी गतिविधियों में भागीदारी शामिल है. 

वार्षिक परीक्षा में फेल होने पर मिलेगा एक और मौका
एससीईआरटी के नई असेसमेंट गाइडलाइन्स के तहत, अगर कोई बच्चा कक्षा 5 या 8 पास करने में असमर्थ है, तो उसे पुन: परीक्षा के माध्यम से दो महीने के भीतर प्रदर्शन में सुधार करने का एक और मौका मिलेगा. गाइडलाइन्स में कहा गया है, "प्राथमिक शिक्षा पूरी होने तक किसी भी बच्चे को स्कूल से नहीं निकाला जाएगा. प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के अंत में कक्षा 5 और 8 में नियमित परीक्षाएं होंगी." इसके अलावा आगे कहा गया है कि कक्षा 3, 4, 6 और 7 का मूल्यांकन कक्षा 5 और 8 के समान परीक्षा पैटर्न पर किया जाएगा. हालांकि, कक्षा 3, 4, 6 और 7 के छात्रों को उसी कक्षा में वापस नहीं रखा जाएगा.

Trending news