DU में नए छात्रों के लिए इस तारीख से शुरू होगा नया सेशन, अधिकारी ने की पुष्टि
Advertisement

DU में नए छात्रों के लिए इस तारीख से शुरू होगा नया सेशन, अधिकारी ने की पुष्टि

DU Admission 2022: अधिकारी ने बताया कि "हमें इस बार एडमिशन पूरे करने के लिए अधिक समय चाहिए क्योंकि इस बार कई विषयों के संयोजन होने हैं. ऐसे में हम 20 अक्टूबर तक नया सत्र शुरू करने पर विचार कर रहे हैं." 

DU में नए छात्रों के लिए इस तारीख से शुरू होगा नया सेशन, अधिकारी ने की पुष्टि

DU Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय के फर्स्ट ईयर के ग्रेजुएशन के छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र 20 अक्टूबर के आसपास शुरू होने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक वरिष्ठ अधिकारी बताया कि डीयू इस सप्ताह शुक्रवार, 9 सितंबर तक अपना एडमिशन पोर्टल ओपन करने की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि "हम 10 सितंबर से 15 सितंबर के बीच सीयूईटी यूजी के परिणाम जारी होने की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि, हम उससे कुछ दिन पहले अपना पोर्टल लॉन्च करना चाहते हैं. संभावना है कि हम इसे इस शुक्रवार को लान्च कर देंगे.

उन्होंने आगे कहा कि "हमें इस बार एडमिशन पूरे करने के लिए अधिक समय चाहिए क्योंकि इस बार कई विषयों के संयोजन होने हैं. ऐसे में हम 20 अक्टूबर तक नया सत्र शुरू करने पर विचार कर रहे हैं."

सीयूईटी के माध्यम से होंगे एडमिशन
यह पहली बार है कि विश्वविद्यालय में यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश कटऑफ के जरिए नहीं किए जाएंगे. इस बार एडमिशन सीयूईटी के माध्यम से किया जाएगा. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल मार्च में घोषणा की थी कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए सीयूईटी के माध्यम से छात्रों को प्रवेश देना अनिवार्य होगा. 

पहला चरण
इस शैक्षणिक वर्ष, कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल डीयू से संबंद्धित कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा. एडमिशन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी. छात्रों को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल पर उपलब्ध सीएसएएस-2022 आवेदन पत्र के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा. आवेदन के दौरान छात्रों को नॉन रिफंडेबल आवेदन शुल्क जमा करना होगा.

दूसरा चरण
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के परिणाम घोषित होने के बाद दूसरा चरण शुरू होगा. अगर छात्र अपने मनचाहे पाठ्यक्रम के लिए पात्र हैं, तो वे अपनी पसंद के पाठ्यक्रम और कॉलेज संयोजन का चयन करने में सक्षम होंगे. विश्वविद्यालय ने छात्रों को प्रेफरेंस ऑर्डर को ध्यान में रखते हुए कई पाठ्यक्रम और कॉलेज संयोजन को चुनने की सलाह दी है. बता दें कि एक बार प्रेफरेंस ऑर्डर सबमिट करने के बाद, प्रेफरेंस में कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा.

तीसरा चरण
तीसरे चरण में सीटों का ऐलोकेशन किया जाएगा, जो कई राउंड में होगा. एक बार मेरिट लिस्ट घोषित होने के बाद, छात्रों को कॉमन एडमिशन पोर्टल पर आवंटित सीट और कॉलेज की जांच करनी होगी.

Trending news