Career 2023: टेक्नोलॉजी सेक्टर में है रुचि तो पाएं अपनी Dream Job, जानिए इन टॉप 5 डिमांड वाली IT जॉब्स के बारे में
Advertisement

Career 2023: टेक्नोलॉजी सेक्टर में है रुचि तो पाएं अपनी Dream Job, जानिए इन टॉप 5 डिमांड वाली IT जॉब्स के बारे में

Top 5 Most Demanding IT Jobs: टेक्नोलॉजी के विकास के साथ ही इस साल भी कई आईटी नौकरियां डिमांड में होंगी, जिनके लिए स्पेशल स्किल सेट और एक्सपीरियंस चाहिए, ताकि आपको शानदार पैकेज वाली नौकरी मिले. यहां जानिए...

Career 2023: टेक्नोलॉजी सेक्टर में है रुचि तो पाएं अपनी Dream Job, जानिए इन टॉप 5 डिमांड वाली IT जॉब्स के बारे में

Top 5 Most Demanding IT Jobs: पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी का विस्तार बहुत ही तेजी से हो रहा है. वर्तमान और आने वाली नई पीढ़ियों के जीवन की कल्पना इसके बिना की ही नहीं जा सकती. लगातार विकसित हो रही है तकनीक के चलते हर गुजरते साल के साथ नई-नई जॉब्स प्रोफाइल्स सामने आ रही हैं. अगर आप इस सेक्टर  में करियर बनाने में रुचि रखते हैं.आज यहां हम आपको साल 2023 की ऐसी टॉप 5 सबसे ज्यादा डिमांडिग आईटी नौकरियों के बारे में बता रहे हैं. 

ये रहीं 2023 की टॉप -5 सबसे अधिक मांग वाली आईटी जॉब्स

1. DevOps इंजीनियर
एक DevOps (देवऑप्स) इंजीनियर का काम सॉफ़्टवेयर एप्लीकेशन्स के डेवलपमेंट और परिनियोजन को मैनेज करना है. उन्हें Git, Jenkins, और Docker जैसे टूल्स में विशेषज्ञता के साथ-साथ बैश और पायथन जैसी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेजेस का नॉलेज होना जरूरी है. 

2. फुल स्टैक डेवलपर
एक फुल-स्टैक डेवलपर वेब एप्लीकेशन के फ्रंट-एंड और बैक-एंड दोनों को डेवलप करने के लिए जिम्मेदार होता है. उन्हें क्लाइंट-साइड तकनीकों जैसे HTML, CSS और JavaScript के साथ ही सर्वर-साइड तकनीकों जैसे Node.js और MongoDB में विशेषज्ञता होनी चाहिए. 

3. यूएक्स डिजाइनर
यूएक्स डिजाइनर का काम ऐसे यूजर इंटरफ़ेस डिज़ाइन करना है.  जो विजुअली अपीलिंग यानी की देखने में अट्रैक्टिव, सहज और यूज करने में आसान हों. यूएक्स डिजाइनर को यूजर रिसर्च, इंफॉर्मेशन आर्किटेक्चर और इंटरैक्शन डिज़ाइन में एक्सपर्ट होना चाहिए. 

4. आईओटी इंजीनियर
एक IoT इंजीनियर IoT-आधारित सिस्टम को डिजाइन और डेवलप करते हैं. ये विभिन्न सेंसर और टूल्स से डेटा एकत्र और एनालिसिस कर सकते हैं. उन्हें AWS IoT और Microsoft Azure IoT जैसे IoT प्लेटफार्म्स के साथ-साथ Python और C++ जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस में एक्सपर्ट होना जरूरी है. 

5. क्वांटम कंप्यूटिंग साइंटिस्ट
क्वांटम कंप्यूटिंग साइंटिस्ट क्वांटम कंप्यूटरों के लिए एल्गोरिदम और सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन डेवलप करते हैं. इनकी क्वांटम मैकेनिक्स, लाइनर एलजेब्रा और कंप्यूटर साइंस में विशेषज्ञता की होनी चाहिए. 

Trending news