जामिया के स्टूडेंट को मिला ब्रिटेन का प्रतिष्ठ अवॉर्ड, कोरोना काल में किया ये काम
trendingNow1931237

जामिया के स्टूडेंट को मिला ब्रिटेन का प्रतिष्ठ अवॉर्ड, कोरोना काल में किया ये काम

 ब्रिटेन का यह फेमस अवॉर्ड उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान किए गए कार्यों के लिए दिया गया. कैफ  वास्तुकला स्नातक (B Arch) के 4th ईयर में पढ़ रहे हैं. 

जामिया के स्टूडेंट को मिला ब्रिटेन का प्रतिष्ठ अवॉर्ड, कोरोना काल में किया ये काम

नई दिल्ली: दिल्ली के प्रतिष्ठित विश्विविद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के स्टूडेंट कैफ अली को फेमस डायना अवार्ड (Diana Award) से सम्मानित किया गया. ब्रिटेन का यह फेमस अवॉर्ड उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान किए गए कार्यों के लिए दिया गया. कैफ  वास्तुकला स्नातक (B Arch) के 4th ईयर में पढ़ रहे हैं. 

इसे भी पढ़िए- Knowledge: क्या आप पार्ले-जी के 'G' का सही मतलब जानते हैं? 

बनाया ऐसा डिजाइन, जिसे मिली दुनिया भर से तारीफ
कैफ ने कोविड-19 के संक्रमण को कम करने के लिए आर्टिकेचर डिजाइन तैयार किया है. उन्होंने पूर्वनिर्मित टिकाऊ आश्रय तैयार किया, जो न केवल वायरस के संचरण को कम करने में मदद करेगा, बल्कि भविष्य में दुनिया भर में शरणार्थियों को भी घर दे सकता है.

कैफ के इस काम के लिए ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में तारीफ मिल रही है. उनके इस डिजाइन का इस्तेमाल फिलहाल नाइजीरिया में किया जा रहा है. इसके अलावा राष्ट्रमंडल राष्ट्रों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा जलवायु कार्रवाई को सुलझाने वाले शीर्ष 11 उभरते इनोवेशन स्टार्ट-अप के तहत भी सराहा गया है. 

क्या है डायना अवॉर्ड? 
वहीं, अगर डायना अवॉर्ड की बात करें, तो इसे प्रिंसेस ऑफ वेल्स की स्मृति में शुरू किया गया था. यह पुरस्कार उनके नाम पर एक चैरिटी द्वारा दिया जाता है. इसमें उनके दोनों बेटे द ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज और द ड्यूक ऑफ ससेक्स का समर्थन भी मिलता है. यह पुरस्कार युवाओं को सामाजिक कार्य करने पर दिया जाता है. 

Trending news