जानें कैसे होती है एक IPS ऑफिसर की ट्रेनिंग; कितने समय में होता है देश सेवा के लिए तैयार
Advertisement
trendingNow11944634

जानें कैसे होती है एक IPS ऑफिसर की ट्रेनिंग; कितने समय में होता है देश सेवा के लिए तैयार

IPS Officer Training: यूपीएससी की सिवल सेवा परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का सेलेक्शन आईपीएस ऑफिसर की पोस्ट के लिए होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक आईपीएस की ट्रेनिंग कैसे होती है और वह कब देश सेवा के लिए तैयार होता है.

जानें कैसे होती है एक IPS ऑफिसर की ट्रेनिंग; कितने समय में होता है देश सेवा के लिए तैयार

IPS Officer Training: भारत में भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) अधिकारी की ट्रेनिंग काफी कठोर और व्यापक होती है. आईपीएस अधिकारी कानून और व्यवस्था बनाए रखने, अपराधों को रोकने व जांच करने और जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है. इसलिए यह ट्रेनिंग उन्हें इन चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं के लिए तैयार करने के लिए डिजाइन की गई है. आज हम आपको भारत में आईपीएस अधिकारियों के लिए डिजाइन किए गए ट्रेनिंग प्रोसेस के बारे में बताएंगे, जिसके बाद आप यह जान पाएंगे कि कितनी कठिनाइयों के बाद एक आईपीएस ऑफिसर तैयार होता है.

1. सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) में प्रिलिमनरी ट्रेनिंग:
- आईपीएस अधिकारियों के लिए प्रिलिमनरी ट्रेनिंग हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में होती है.
- ट्रेनिंग प्रोग्राम आम तौर पर लगभग 16 महीने तक चलता है.
- इसमें पुलिसिंग, कानून और प्रशासन के विभिन्न पहलुओं में अकैडमिक और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दोनों शामिल हैं.
- ऑफिसर्स शारीरिक फिटनेस कार्यक्रमों से गुजरते हैं, जिसमें वे हथियार चलाने और सेल्फ डिफेंस की तकनीकों के बारे में सीखते हैं.

2. फील्ड ट्रेनिंग:
- सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में अपनी प्रिलिमनरी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, आईपीएस प्रोबेशनर्स को उनकी प्राथमिकताओं और भारत सरकार की आवश्यकताओं के आधार पर विभिन्न राज्य कैडरों (राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों) में आवंटित किया जाता है.
- वे फील्ड ट्रेनिंग के लिए संबंधित राज्य पुलिस अकादमियों से जुड़े होते हैं, जहां उन्हें वास्तविक दुनिया की स्थितियों में काम करने का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस मिलता है.

3. डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग:
- आईपीएस प्रोबेशनर्स को आगे की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए उनके आवंटित राज्य के विभिन्न जिलों में तैनात किया जाता है.
- इस फेज के दौरान, वे अनुभवी पुलिस अधिकारियों के साथ काम करते हैं और कानून और व्यवस्था, आपराधिक जांच और पुलिसिंग के अन्य पहलुओं को संभालने में मूल्यवान अनुभव प्राप्त करते हैं.

4. मिड-करियर ट्रेनिंग:
- कुछ वर्षों के फील्ड एक्सपीरियंस के बाद, आईपीएस अधिकारियों को मिड-करियर ट्रेनिंग कार्यक्रमों में भाग लेने की आवश्यकता होती है, जो भारत में विभिन्न संस्थानों में आयोजित किए जाते हैं. ये कार्यक्रम उनकी लीडरशिप और मैनेजमेंट स्किल को बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए हैं.

5. स्पेशल ट्रेनिंग:
- आईपीएस अधिकारी अपनी रुचियों और करियर लक्ष्यों के आधार पर आतंकवाद-निरोध (Counter-Terrorism), साइबर क्राइम (Cyber Crime), फोरेंसिक (Forensics) और अन्य क्षेत्रों में स्पेशल ट्रेनिंग ले सकते हैं.

6. प्रोमोशन एंड ऑनगोइंग ट्रेनिंग:
- जैसे-जैसे आईपीएस अधिकारी अपने करियर में आगे बढ़ते हैं, वे उच्च रैंकिंग पदों की तैयारी के लिए एडिशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग ले सकते हैं.
- प्रोमोशन भी एक्सपीरियंस, परफॉर्मेंस और आवश्यक ट्रेनिंग के सफल समापन पर ही आधारित होती है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आईपीएस अधिकारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने पूरे करियर में सीखना जारी रखें और उभरती हुई चुनौतियों का सामना करें. वे कानून और व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और उन्हें अक्सर जटिल परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जिसके लिए ठोस निर्णय, नेतृत्व और कानून की गहरी समझ की आवश्यकता होती है.

Trending news