How to Become a RAW Agent: अगर जॉइन करना चाहते हैं भारत की खुफिया एजेंसी, तो जानें कैसे बनें रॉ एजेंट
Advertisement
trendingNow11747154

How to Become a RAW Agent: अगर जॉइन करना चाहते हैं भारत की खुफिया एजेंसी, तो जानें कैसे बनें रॉ एजेंट

How to Become a RAW Agent: अगर आप में देश सेवा का भाव है और आप एक रॉ एजेंट बनकर देश की सेवा करना चाहतें है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को देख सकते हैं और जान सकते हैं कि भारत में रॉ एजेंट बनने का क्या प्रोसेस है.

How to Become a RAW Agent: अगर जॉइन करना चाहते हैं भारत की खुफिया एजेंसी, तो जानें कैसे बनें रॉ एजेंट

How to Become a RAW Agent in India: भारत में रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) का एजेंट बनने के लिए आपको कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने की जरूरत होती है. रॉ भारत की खुफिया एजेंसी है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी मामलों से संबंधित जानकारी एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार होती है. अगर आप इस फील्ड में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो नीचे कुछ जनरल स्टेप्स दिए गए हैं, जो किसी भी उम्मीदवार को रॉ एजेंट बनने के लिए फॉलो करने पड़ते हैं.

1. शिक्षा: प्रासंगिक क्षेत्र जैसे अंतरराष्ट्रीय संबंध, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, या सुरक्षा अध्ययन में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करें. क्योंकि एक मजबूत शैक्षिक आधार आपको वैश्विक राजनीतिक परिदृश्य की एक बेहतर समझ प्रदान करेगा.

2. प्रासंगिक अनुभव प्राप्त करें: खुफिया विश्लेषण, सैन्य सेवा, कानून प्रवर्तन, या सामरिक अध्ययन जैसे क्षेत्रों में एक मजबूत बैग्राउंड विकसित करें. यह अनुभव आपको बौद्धिक कार्य के लिए उपयोगी मूल्यवान कौशल और ज्ञान प्रदान करेगा.

3. विदेशी भाषा सीखें: विदेशी भाषाओं में प्रवीणता (Proficiency) डेवलप करें, विशेष रूप से वे जो भारत के सामरिक हितों के लिए प्रासंगिक हों. मैंडरिन, अरबी, फारसी, पश्तो या रूसी जैसी भाषाओं में फ्लूएंसी आपके लिए लाभदायक हो सकती है.

4. सिविल सेवा परीक्षा: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा में बैठने पर विचार करें, जो भारत में विभिन्न सिविल सेवाओं के लिए प्रवेश बिंदु है. रॉ कथित तौर पर सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों की भर्ती करता है, विशेष रूप से इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के पदों के लिए.

5. नेटवर्किंग: खुफिया एजेंसियों में काम करने वाले व्यक्तियों या सुरक्षा और विदेशी मामलों में विशेषज्ञता रखने वाले व्यक्तियों के साथ संबंध स्थापित करें. खुफिया और सुरक्षा से संबंधित संगोष्ठियों, सम्मेलनों या कार्यशालाओं में भाग लेने से इस क्षेत्र के पेशेवरों से मिलने का अवसर मिल सकता है.

6. जरूरी स्किल्स डेवलप करें: अपनी एनालिटिकल, प्रोबलम सॉल्विंग, कम्युनिकेशन और लीडरशिप स्किल डेवलप करें. रॉ एजेंटों को बड़ी मात्रा में इन्फॉर्मेशन को प्रोसेस करने, सटीक आकलन करने और निष्कर्षों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए.

7. एक साफ रिकॉर्ड बनाए रखें: खुफिया एजेंसियों में पद चाहने वाले उम्मीदवारों के बैग्राउंड की जांच की जाती है. इसलिए आप एक साफ रिकॉर्ड बनाए रखें और ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल होने से बचें, जो आपकी सत्यनिष्ठा या वफादारी के बारे में चिंता पैदा कर सकती है.

8. करेंट अफेयर्स से अवगत रहें: राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स, जियोपॉलिटिकल डेवलपमेंट और सुरक्षा मुद्दों के बारे में हमेशा जानकारी रखें. भारत की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं की गहरी समझ भी विकसित करें.

9. ऑफिशियल चैनल्स से अप्लाई करें: इंटेलिजेंस एजेंसी की भर्तियों को लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन और विज्ञापनों पर नजर रखें. किसी भी अपडेट या नौकरी के लिए रॉ, आईबी और गृह मंत्रालय जैसे संगठनों की वेबसाइटों की जांच करते रहें.

Trending news